Saturday, September 21, 2024

उदयपुर के समीप बनने वाले भव्य मंदिर में विराजेंगे बाबा श्याम

उदयपुर। दुनिया के सुंदरतम शहरों में शुमार उदयपुर से करीब 10 किलोमीटर की दूरी (चित्तौड़ हाइवे) पर बाबा खाटू श्याम का विशाल और भव्य मंदिर का निर्माण की योजना साकार रूप लेगी। उसी मंदिर के मॉडल का लोकार्पण 22 जुलाई को श्री श्याम सावन उत्सव और श्री खाटू श्याम भजन संध्या के साथ विधिवत होगा। इसी के साथ मंदिर निर्माण की तैयारियां भी शुरु हो जाएंगी। श्री श्याम सेवा ट्रस्ट पदाधरियों ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में मंदिर निर्माण, मॉडल लोकार्पण तथा भजन संध्या के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान अध्यक्ष एसके खेतान ने बताया कि उदयपुर चित्तौड़ हाइवे पर करीब दस किलोमीटर दूर तुलसीदासजी की सराय के पास बाबा खाटू श्याम के भव्य मंदिर का निर्माण होगा। जिसके लिए करीब एक लाख स्क्वायर फीट जमीन आरक्षित की गई है। जिसमें खाटू श्याम के अलावा राणी सती दादी, भोलेनाथ, गणेशजी व हनुमानजी के मंदिर अंबाजी के सफेद मार्बल से बनाए जाएंगे। ट्रस्ट संरक्षक ज्ञानीराम अग्रवाल ने बताया कि इस मंदिर परिसर में धर्मशाला, गौशाला और गार्डन के लिए जमीन अलग से आरक्षित रखी गई है। इसके अलावा उन भक्तजनों के लिए भी पास में ही आवास निर्माण की योजना है जो बाबा श्याम की सेवा करना चाहते हैं। ट्रस्टी केएम जिंदल ने बताया कि मंदिर का निर्माण श्री श्याम सेवा ट्रस्ट द्वारा जनसहयोग से ऐसे भव्य मंदिर निर्माण की परिकल्पना है जो एक तीर्थ स्थल के समान बन सके। यहां भजन संध्याओं के लिए अलग से पांडाल निर्माण की जगह आरक्षित होगी।
मंदिर के मॉडल का लोकार्पण व भजन संध्या 22 को
ट्रस्टी अमिताभ गोयल ने बताया कि खाटू बाबा के भव्य मंदिर का मॉडल शुक्रवार को उदयपुर पहुंचेगा। 22 जुलाई, शनिवार शाम 7 बजे ब्लैक 27 रिसोर्ट, (मेवाड हास्पिटल रोड, भुवाणा) में सायंकाल सात बजे झूलोत्सव में श्याम बाबा को भव्य श्रृंगार के साथ चान्दी के झूले पर विराजित किया जायेगा। इसी दौरान रात सवा आठ बजे मंदिर मॉडल का लोकार्पण श्रीधाम वृन्दावन आचार्य बृजेशजी महाराज करेंगे।
कई ख्यात भजन कलाकार प्रस्तुति देंगे
ट्रस्ट कोषाध्यक्ष विष्णु रांदड ने बताया कि बाबा के दरबार को वृन्दावन के बांकेबिहारी मन्दिर की तरह कोलकाता के विशेष सुगंधित मोगरे के फूलो से सजाया जाएगा, जो उदयपुर वासियों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा। श्याम बाबा को बनारस के रंग बिरगां लहरिया धारण कराया जाएगा। झूलोत्सव को अपनी मधुर आवाज से सजाने के लिए कोलकता से विवेक शर्मा आ रहे हैं। भक्तों के विशेष आग्रह पर ढप चंग की ताल पर नृत्य के साथ बाबा को रिझाने जयपुर से मनीष घी वाला अपने टीम और नन्हे पुत्र मास्टर रेहांश के साथ आएंगे वहीं जयपुर की ही गायिका हेमलता खण्डेलवाल अपनी मखमली आवाज का जादू बिखेरेंगी। इनके साथ इन्दौर के लखन म्यूजिकल ग्रुप के साजिन्दे और स्थानीय कलाकार अनिल आनंद शर्मा, लता सोनी, प्रतीक माहेश्वरी, जमनाशंकर लोहार, इतिशा गोयल, अंजलि आचार्य व भावना शर्मा भी अपनी गीत संगीत प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। ट्रस्ट से जुड़े प्रताप कानोडिया व उमेश दाधीच ने बताया कि बारिश का मौसम देखते हुए भजनसंध्या के लिए अनिल वैद (सजावट वाले) वाटरप्रूफ डोम के निर्माण में दिनरात जुटे हैं।
रिपोर्ट/ फोटो: राकेश शर्मा ‘राजदीप’

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article