Sunday, September 22, 2024

लोक कल्याण की भावना जिसके पास रहती है उसका कल्याण निश्चित है: आचार्य श्री

पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने लिया आचार्य श्री आशीर्वाद

अशोक नगर। लोक कल्याण की भावना जिसके पास रहती है उसका कल्याण निश्चित है उदारता से आपका विकास होगा उदार व्यक्ति किसी के प्रति ईर्ष्या मातर्सय से दूर रहता है वह सबके कल्याण की भावना करते हैं। अपने अंदर ऐसी उदारता लायें उदार होने से कोई हानि नहीं है आज तो अचेतन भी अच्छा चीजें सिखा रहा है आप तो चेतन आत्मा है गुगल में सब भरा है लेकिन आपको वह सब कुछ समझाने की कोई राशि नहीं ले रहा उदार व्यक्ति को जगत में श्रेष्ठ माना जाता है हम लोग तो किसी से कोई गलती हुई तो उसको नीचा दिखाने में पीछे नहीं रहते ये उदारता नहीं है उदार व्यक्ति सबको शरणं देते हैं उक्त आश्य केउद्गार सुभाष गंज मैदान में धर्मसभा को संबोधित करते हुए आचार्य श्री आर्जव सागर जी महाराज ने व्यक्त किए।

जैन समाज ने किया किया पूर्व केबिनेट मंत्री का अभिनन्दन

इसके पहले कल शाम को मध्य प्रदेश के पूर्व केविनेट मंत्री जयवर्धन सिंह सुभाष गंज में विराजमान आचार्य श्री आर्जव सागर जी महाराज ससंघ के दर्शनार्थ सुभाषगंज पहुंचे और आचार्य श्री को श्री फल भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर जैन समाज के मंत्री राकेश अमरोद, कोषाध्यक्ष सुनील अखाई, थूवोनजी के महामंत्री विपिन सिंघाई, मध्यप्रदेश महासभा संयोजक विजय धुर्रा, संयोजक उमेश सिघई, अजित वरोदिया, नितिन बज, धर्मेन्द्र रोकड़िया, गिरीष अथाइखेडा, सुलभ अखाई, प्रदीप तारई आदि ने तिलक श्री फल पीत वस्त्र से अभिन्नदन किया । इस दौरान कमेटी महामंत्री राकेश अमरोद ने कहा कि कर्नाटक में जो घटना घटी उससे जैन समाज आहत हैं और इसके दोषियों को शीघ्र सज़ा मिले। मध्यप्रदेश महासभा संयोजक विजय धुर्रा ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री हमारे वीच पधारें है हम आपका स्वागत करते हैं पूर्व में आपके परिवार द्वारा हमेशा धार्मिक कार्यों में हिस्सा लेकर अहिंसा धर्म को प्रभावना में सहभागिता देते रहे हैं।

जैन मुनि जो त्याग तपस्या करते हैं ऐसा अन्य देखने में नहीं आता: पूर्व मंत्री

इस अवसर पर पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि आज मैं भी आचार्य जी की पाठशाला में हाजिर हुआ हूं असली शिक्षा चहिए तो जैन समाज के महाराज जी के पास पहुंच जाओ आज का समय बहुत आधुनिक हो गया है फिर भी आज जो तपस्या जैन संत करते हैं वैसी कहीं देखने को नहीं मिलती मुनि पुंगव श्री सुधा सागर जी महाराज राघौगढ़ पधारें थे ।तव से हम जुड़े हैं वहां बहुत काम हो रहे है वहां सुधासागर धाम वन रहा है उन्होंने हमें बहुत आशीर्वाद दिया आज आपके दर्शन का सौभाग्य मिला मुझे पूरा विश्वास है कि आपका दिशा निर्देश हमको मिलता रहेगा मैंने हमेशा से माना कि सबसे शिक्षित और जागरूक जैन समाज है और ये बात पूरा देश जानता है लेकिन ये वात कम लोग जानते हैं कि सबसे ज्यादा गौसेवा भी जैन समाज करता है सबसे आगे हैं हमारे आसपास बहुत सारी गौशालाओं का संचालन किया जा रहा है मेरी जिम्मेदारी रहेगी कि जीवित पशुओं के निर्यात करने की नीति पर विराम लगे अभी जो कर्नाटक की घटना हुई से मन बहुत दुखी हुए हम उसको कभी सुइकार नहीं करेंगे सरकार वहां बहुत तेजी से कार्यवाही कर रही संतों की सुरक्षा को प्राथमिकता से सरकार को लेना चाहिए।

परोपकार के लिए प्रकृति सभी को समान रूप से सब कुछ देती हैं: आचार्य श्री

इस अवसर पर सभी को आशीर्वाद देते हुए आचार्य श्री आर्जव सागर जी महाराज ने कहा कि परोपकार के लिए प्रकृति हम जल प्रदान करती है वृक्ष को पत्थर मारे तो भी वह फल देते हैं हम देखते हैं हमें भी परोपकार करने आगे रहना चाहिए देखो राज परिवार में जन्मे व्यक्ति भी जनता की सेवा में समर्पित रहने हैं धन दौलत होने पर ये सब कुछ कर रहे हैं ये सेवा भाव होने पर ही सम्भव है ये धरा नारायण श्रीकृष्ण महावीर श्री राम जैसे महापुरुषों की जन्म भूमि है ऐसी पवित्र भूमि पर आज पशु धन को काटा जा रहा है सरकार को इसे रोकना चाहिए आप लोग राजनीति है इस तरह का काम करें जिससे गौमाता सुरक्षित रहे उन्होंने कहा कि ये लोग धन कमाते हैं और अच्छे-अच्छे कार्यो में लगाने में पीछे नहीं रहते हमारा देश अहिंसा प्रधान है महात्मा गांधी ने अहिंसा के द्वारा देश को आजादी दिलाई आज उसी देश में पशुधन की देखभाल की आवश्यकता है। इस दौरान चन्देरी विधायक गोपाल सिंह चौहान नेता प्रतिपक्ष रीतेश जैन आजाद गिरीष अथाइखेडा अनीता जैन आदि भी विशेष रूप से उपस्थित थे।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article