Sunday, September 22, 2024

यूरोप के सबसे बड़े राजस्थानी कार्यक्रम ‘घूमर-2023’ का सफल आयोजन

लंदन में चंग की थाप और मारवाड़ी धुनों पर खूब थिरके प्रवासी भारतीय

प्रसिद्ध राजस्थानी गायक संजय बिर्ख मुकंदगढवाले और राजस्थानी ब्रास बैंड रहे कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण

अर्पित जैन/भैंसलाना। राजस्थान चैरिटेबल ट्रस्ट, यू. के. ने लंदन के फेल्थम में घूमर का आयोजन कर प्रवासी भारतीय बंधुओं के जीवन में उत्साह का संचार किया। राजस्थान और भारत की खूबसूरत कला और अतुलनीय संस्कृति को जीवित रखने का सराहनीय प्रयास किया। मूलतः राजस्थान चैरिटेबल ट्रस्ट का उद्देश्य भारतवर्ष के हर कोने तक इस तरह पहुंचना है कि देश का कोई भी बच्चा धनाभाव में शिक्षा या काबिलियत के बावजूद उचित अवसर से महरूम ना रहे। इसके साथ ही ट्रस्ट यूके में रह रहे प्रवासी भारतीय समुदाय के बीच अपनी अमूल्य संस्कृति एवं कला को जीवित रखने की आकांक्षा रखता है। अपनी सरजमी से दूर बसे प्रवासियों के मन में अपनी मातृभूमी की बात ही उत्साह भर देती है, इसलिए जब वतन से आए राजस्थानी ब्रास बैंड ने बजाई मधुर धुन व संजय के देशी मिजाज के साथ उठे कर्णप्रिय सुरों ने समा बांधा तो वहां मौजूद लोगों के मन मयूर हो गये और पांव अनायास ही थिरक उठे। इस फाल्गुनी माहौल का लुत्फ लोगों ने भाई हनवंत सिंह राजपुरोहित की ‘केतराज’ टीम के स्वादिष्ट देशी खाने दाल बाटी चूरमा, लहसुन की चटनी और सब्जी पूरी व गुलाबजामुन के साथ उठाया। मंजर ये था कि प्रकृति भी आनंदित होकर झूम उठी और गर्म थकेले वातावरण को बारिश की बूंदों के साथ थिरकने को मजबूर कर दिया। ऐसे में ट्रस्ट ने बच्चों को बहलाने हेतु जादूगर का प्रबंध किया। परिसर को देशी रंग में ढालने में बिना किसी कोताही के खूबसूरत राजस्थानी हस्त कला से पूर्णसजावट की गयी। इस औजपूर्ण आभा में चार चांद लगाने को मौजूद थे हमारे आकर्षक राजस्थानी परिधान में सुसज्जित वोलिंटियर्स और प्रवासी बंधुजन। ऐसा लग रहा था कि प्रकृति समेत पूरा लंदन राजस्थान की महक में मदहोश हो।
कार्यक्रम में ट्रस्टीगण एवं वोलिंटियर्स इस ट्रस्टीगण सुरजीत सिंह ढाका, सुरेश कुमार, अनिल कुल्हार, चारूलता राजपुरोहित व रचना ढाका मौजूद रहे।रजिस्ट्रेशन भाई अमित कुमार झाझडिया, कमल सहारन और नरेंद्र मंडीवाल द्वारा संपन्न किए गये। मंच सञ्चालन जिम्मा रचना ढाका, अचल सोनी और मुक्त चौधरी ने बखूबी निभाना। प्रिय मोनिका डोटासरा, सूर्या सोनी और यू के में अन्य राजस्थानी प्रवासियों ने मिलकर मनमोहक प्रस्तुतियों से समारोह के चार चांद लगा दिये। कैटरिंग सेवा हेतु केतराज रेस्टोरेंट- हनवंतसिंह राजपुरोहित, नन्दलाल सहारन के सानिध्य में प्रवीण जांगिड़, विनय गुलाटी, राहुल शर्मा परिसर व्यवस्था एवं अन्य गतिविधियों को दुरूस्त करने में अहम् योगदान राजेंद्र कडवासरा, अंजु कुल्हार, विनोद भादू, मधु बाला, प्रदीप कुमार, विनोद नेहरा, राजदीप वर्मा और चंद्रदीप तिवाड़ी जी का रहा।इस खूबसूरत झलकियों को कैमरे में कैद किया चैतन्या कदम ने।

स्पोंसर्स और पार्टनर्स सुमीत अग्रवाल, DNS एकाउंटेंट्स से, आप 2020 & 2021 में यू. के. के अकाउंटिंग एक्सीलेंस अवार्ड के फाइनलिस्ट रहे हैं और छोटे बिजनस, टैक्स और इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट हैं। आपका हमारा स्पोंसर होना हमारे लिए सम्मान की बात है। अनिल मालिक, वन फाइनेंसियल सोलूशन्स आप पूरे यू. के. में किसी भी तरह की फाईनांस एडवाइज के लिए एक जाना माना नाम हैं। आपकी उपस्थिति ने हमारी हौसला आजफाई की। बिनु कोशी एस.बी.आई. यू.के. आप देश से परे स्वदेशी बैंकिंग के किंग हैं। आपकी स्पोंसरशिप से स्वदेशी भावना को बल मिला। प्रह्लाद फरड़ोदा, ओस्टेरले पार्क होटल की पावन उपस्थिति भी रही। यू के के दो बार क्वीन अवार्ड के विजेता: गजराज सिंह राठौर और श्याम बजाज ने स्पोंसर्स के रूप अपनी उपस्थिति से आयोजन की शोभा बढाई और रामप्रकाश सोनी खुद स्पोंसर रहे व हमारे लिए अन्य स्पोंसर्स जोडने में सहयोगी रहे।प्रवासी बंधुओं को जोडने में अहम् भूमिका रही हमारे चैरिटी पार्टनर्स केतराज, ओस्टेरले पार्क होटल, SRKPS झुंझुनू, कुरजां म्यूजिक, और डॉ. संगीता दहिया, जोनी कंसल्टेंसी यूके की।

सामाजिक प्रतिनिधि: शरद भंसाली और प्रदीप बेदा, राजस्थान संघ, स्कॉटलैंड से, सोहनपाल सिंह नारवा और चैन सिंह सांपला, ब्रिटिश राजपूत संघ, यूके से, रोहित अहलावत और प्रवीण अहलावत, जाट समाज, यूके से, लख सिंह इंदा, पदम सिंह भाटी और रविंद्र सिंह पिछनौत, महाराणा प्रताप फाउंडेशन, यूके से, अरविंद चौधरी और दीपक दहिया, जाट्स यूके से, रामनरेश सोनी, महेश्वरी महासभा, यूके से, कुलदीप अहलावत और धीरेन्द्र डांगी, हरियाणा इन यूके असोसिएशन से, गौरव सिंह तोमर, जाट कुनबा यूके से, ने हमारे साथ मौजूद रहकर हमारा मान और संबल बढाया।

हमारे फ्लैग बियरर रहे हैं इस वर्ष के भामाशाह: सुरेश कुमार, बबिता चाहर, डॉक्टर रामचंद्र घासल, सुरजीत सिंह ढाका, बिंदु चौधरी, रचना ढाका, राजेंद्र कड़वासरा, भूपेंद्र सहारन और विनोद नेहरा जिन्होंने हमारी सरजमीं पर टकटकी लगाकर इंतजार कर रहे हमारे भविष्य निर्माताओ की मदद हेतु कदम बढ़ाया।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article