Saturday, September 21, 2024

ज्यादा नारियल पानी पीने से भी हो सकता है नुकसान, जानिए कब और कितना पीना चाहिए

नारियल पानी पीने के फायदे कई हैं, लेकिन आपको नारियल पानी से होने वाले नुकसान के बारे में शायद ही पता होगा. ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीने से भी शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. जानते हैं नारियल पानी से होने वाले नुकसानों के बारे में और इसे पीने का सही समय क्या है?

नारियल पानी,
आजकल नारियल पानी (Conocut Water) पीने का बहुत चलन है. डॉक्टर्स भी बीमार होने पर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. नारियल पानी पीने में भी काफी स्वाद होता है. पोषण तत्वों से भरपूर नारियल पानी की खास बात ये है कि इसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं होती. नारियल पानी में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है, जबकि विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर ये पेय शरीर को एकदम फिट रखता है. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट होता है जिससे पानी की कमी पूरी हो जाती है. ये तो हैं नारियल पानी के फायदे लेकिन क्या आपको इसके सेवन से शरीर को होने वाले नुकसान के बारे में पता है. नहीं तो हम आपको आज नारियल पानी से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं. साथ ही इसे कब पीना चाहिए।

नारियल पानी के नुकसान (Coconut Water Side Effects )

  • नारियल पानी से शरीर में पानी की अधिकता हो जाती है ऐसे में पेट की समस्या वाले लोगों को लूज़-मोशन हो सकते हैं. इसलिए सीमित मात्रा में ही नारियल पानी पीना चाहिए.
  • जिन लोगों में ठंड की प्रवृति होती है उन्हें ज्यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है इससे आपको परेशानी हो सकती है.
  • नारियल पानी में रक्तचाप कम करने वाले गुण होते हैं. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवा खाने वाले लोगों को डॉक्टर की राय के बाद ही नारियल पानी पीना चाहिए.
  • जिन लोगों को किडनी की समस्या होती है उन्हें अपनी डाइट में नारियल पानी शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.
  • जिन लोगों को पेट में सूजन की समस्या है उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए.
  • अगर आपने किसी तरह की सर्जरी करवाई है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी पिएं. सर्जरी के तुरंत बाद नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मुश्किल आ सकती है.

कई लोग एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीते हैं. लेकिन नारियल पानी में सोडियम की मात्रा कम होती है ऐसे में इससे प्यास बुझ जाती है लेकिन नारियल पानी पीने की बजाय आपको सादा पानी पीना चाहिए. सादा पानी में सोडियम ज्यादा होता है

नारियल पानी पीने का सही समय

आप सुबह या शाम कभी भी वक्त नारियल पानी पी सकते हैं. हालांकि अगर आप सही समय पर इसका सेवन करेंगे तो फायदे ज्यादा मिलेंगे. अगर सुबह खाली पेट आप नारियल पानी पीते हैं तो इससे सुस्ती दूर हो जाती है शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है. इसके अलाव आप खाना खाने से पहले या बाद में भी नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. खाने से पहले नारियल पानी पीने से भूख कम लगती है इससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन कम होता है. अगर खाने के बाद नारियल पानी पीते हैं तो इससे खाना पचाने में मदद मिलती है.

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article