Saturday, September 21, 2024

बेटे-बेटियों को संस्कार देना अभिभावकों की जिम्मेदारी: ज्ञानभूषण महाराज

मनोज्ञ धाम कमेटी का हुआ गठन, रूपेश जैन भजन संध्या आयोजित

मनोज नायक/मेरठ मनोज्ञ धाम। बेटे बेटियों को संस्कार देना अभिभावकों की जिम्मेदारी है और उन्हें इसका निर्वहन बड़ी शिद्दत के साथ करना चाहिए। वर्तमान में कई गलत शक्तियां अपने जाल में फंसाने के लिए तैयार बैठी हैं और परिणाम आ भी रहे हैं कि हमारे बेटे बेटियां धर्मांतरण, लवजिहाद जैसे विषयों का शिकार हो रहे हैं । अतः हमें उन्हें सजग, जागृत करना होगा और यह जिम्मेदारी अभिभावकों को उठानी होगी । उक्त विचार परम पूज्य वात्सल्य मूर्ति आचार्य श्री ज्ञानभूषण जी महाराज ने 26 वें दीक्षा दिवस समारोह के अवसर पर केशव गार्डन मोहिद्दीन पुर मनोज्ञ धाम वात्सल्य ट्रस्ट समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रकट किए। कार्यक्रम का शुभारंभ अशोक जैन राहुल जैन सीकरी द्वारा ध्वजारोहण एवं महावीरप्रसाद संतोष जैन सीकरी द्वारा मंच उद्धघाटन के साथ हुआ । चित्र अनावरण विपिन जैन रुचि जैन रोहतक परिवार एवं दीप प्रज्ज्वलन धनश्याम दास ललित जैन परिवार बुध विहार दिल्ली ने किया। इस अवसर पर सघस्थ ब्रह्मचारिणी भारती दीदी ने मंगलाचरण कर गुरु वंदना की, ज्ञानचंद जैन अशोक कुमार परिवार अगोन फिरोजपुर झिरका को पाद प्रक्षालन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

गुरु पूजन की भक्तों में लगी होड़:- जैसे ही मंच संचालक अशोक जैन मंत्री ने गुरु पूजन के पात्रों के चयन की घोषणा की तो गुरु भक्तों में होड़ सी लग गई और एक साथ कई हाथ खड़े हो गए। संगीत की मधुर लहरियों पर श्रावक श्रेष्ठियों द्वारा गुरु पूजन की गई तो 26 परिवारों द्वारा शास्त्र भेंट किये गये। संघस्थ धर्म प्रभाविका क्षुल्लिका ज्ञानगंगा माताजी ने कहा कि गुरु शब्द की कोई उपमा नही दी जा सकती। क्षुल्लक ऋजुभूषण महाराज, क्षुल्लिका ज्ञानवाणी, ज्ञान वर्षा माताजी, कवि कमलेश बसन्त, पंडित अरविंद शास्त्री ने भी शब्दो से गुरु वंदना की। मनोज्ञ धाम वात्सल्य ट्रस्ट की नवीन कार्यकारिणी का गठन हुआ । कार्यक्रम के दौरान मनोज्ञ धाम वात्सल्य ट्रस्ट की नवीन कार्यकारिणी का गठन आचार्य श्री के आशीर्वाद से किया गया। स्वदेश जैन मोदीनगर ने दीपक जैन शैलू फिरोजपुर झिरका को अध्यक्ष पद पर मनोनयन की घोषणा की तो उपस्थित जन समुदाय ने करतल ध्वनि से समर्थन किया। कार्यकारिणी में ऋषभ जैन, संजय जैन मेरठ को उपाध्यक्ष, अतुल जैन मोदीनगर महामंत्री, अमित जैन संयुक्त मंत्री, गौरव जैन दिल्ली कोषाध्यक्ष, पुनीत जैन सहकोषाध्यक्ष, संजय जैन बड़जात्या कामां प्रचार मंत्री, मयंक जैन गुलाब वाटिका सह प्रचार मंत्री, अखिल जैन दिल्ली संघठन मंत्री, मयंक जैन शामली सलाहकार मनोनीत किये गए।

रूपेश जैन के भजनों ने बांधा समा:- जैन भजन सम्राट रूपेश जैन ने अपने विशेष भजनों की प्रस्तुति रखते हुए गुरुवर का गुणगान करते हुए कहा गुरुज्ञान भूषण मिले तो चारों धाम मिले । एक भोली भाली सी सूरत में हमको भगवान मिले। उपस्थित श्रद्धालुओं को अपने भजनों पर झूमने को मजबूर कर दिया तो वही मनोज्ञ धाम की नींव का बोले हर पाषाण, सन्तो के लिए समर्पित कण कण सन्तो के नाम। भजन सुनाकर समा बांध दिया। युवाओं की नव नियुक्त समिति को बधाई देते हुए कहा कि ये ही नींव की ईंट हैं जिनके कन्धों पर ये बड़ी जिम्मेदारी है। कार्यक्रम मे दूर दराज से बड़ी संख्या में श्रावक श्राविकाएं व बच्चे उपस्थित हुए।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article