Saturday, September 21, 2024

योग पुस्तिक योग विद्या का पोस्टर विमोचन

राजस्थान तकनीकी विश्विद्यालय के कुलपति एस के सिंह, ने किया योग विद्या पुस्तिका का पोस्टर विमोचन

योग अभ्यास व योग शिक्षकों के लिए उपयोगी होगी ’योग विद्या’
योग के सिद्धांत, तकनीकी, एवं मार्गदर्शन का संकल्न है योग विद्या

कोटा। योग सर्टिफाइड बोर्ड, आयुष मंत्रालय भारत सरकार अधिकृत योग गुरू मनीष जैन द्वारा योग विद्या सिद्धांत, तकनीकी, एवं मार्गदर्शन पर योग पुस्तक लिखी गई है जिसका पोस्टर विमोचन प्रोफेसर एस के सिंह, कुलपति राजस्थान तकनीकी विश्विद्यालय, कोटा ने बधुवार को उनके कार्यालय में किया। कुलपति सिंह ने लेखक व योग गुरू मनीष जैन की योग पुस्तिका योग विद्या के विभिन्न आयामों को समझा और उनके योग की महत्वपूर्ण सामग्री संकल्न पर प्रसन्नता व्यक्ति की गई उन्होने अपने उद्बोधन में बताया कि पेशे से इंजिनियर मनीष जैन ने योग की हर विद्या का तकनीकी लाभ इस पुस्तक में उल्लेखित किया है। उन्होने हर योग मुद्रा से होने वाले शारारिक परिवर्तन का उल्लेख इस पुस्तक में किया है। 477 पेजों में योग की विभिन्न विद्याओं का संकल्न इस पुस्तक में है। इस पुस्तक को लेखक के पिता स्व. श्री महेश चंद जैन, की द्वितीय पुण्यतिथि पर विमोचन कराया गया। इस अवसर पर प्रोफेसर ए के द्विवेदी, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, आर टी यू कोटा, सत्येन्द्र श्रीवास्तव, संस्थापक ट्रस्टी नमिशा फाउंडेशन, एन के गुप्ता , एसोसिएट्स प्रोफेसर एक्यूप्रेशर संस्थान उपस्थित रहे। यह पुस्तक आॅन लाईन प्लेटफार्म से प्राप्त की जा सकती है।

योग विद्या है सम्पूर्ण योग पुस्तिका
योग गुरु मनीष जैन ने योग विद्या पुस्तक के बारे में बताते हुए कहा कि यह मात्र योग पुस्तक नहीं है इस पुस्तक में योग क्रिया के साथ योग के इतिहास व विभिन्न पुराणो के आधार पर योग की उत्पति से लेकर हर सिद्धांतो की व्याख्या मौजूद है जिससे योग करने वाले व्यक्ति यह समझ सकते है कि कौन से आसान उनके लिए उपयोगी है ओर उनका लाभ किस प्रकार शरीर को मिलेगा। उन्होने बताया कि इस पुस्तक का लाभ एक योगाभ्यास विद्यार्थी के साथ योग टीचर को होगा। योग सिद्धांत, तकनीकी, एवं मार्गदर्शन के लिए यह पुस्तक बहुत उपयोगी है।
इस पाठ्यसामग्री का उद्ेश्य शिक्षार्थियों के मध्य शारीरिक क्षमता, भावात्मक स्थिरता, एकाग्रता और मानसिक विकास को विकसित करना है । यह पस्तुक आसनों, प्राणायामों, क्रियाओं और ध्यान का परिचय देती हैं। भाषा और व्‍याख्‍याएँ सरल तथा चित्रों द्वारा भलिभाँति समर्पित हैं । विद्यार्थी समझ सकते हैं और घर पर ही इसका अभ्यास भी कर सकते हैं। यह सामग्री शिक्षकों, अन्य लोगों के लिए भी उपयोगी है जो स्वस्थ जीवन के लिए कुछ सामान्य और महत्वपर्ण यौगिक अभ्यास सीखना चाहते हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article