Saturday, September 21, 2024

किडनी में गड़बड़ी होने पर दिखते हैं ये शुरुआती लक्षण…

किडनी खराब होने का शुरुआती लक्षण क्या है?

किडनी हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है, जो शरीर के भीतरी अंगों की सफाई करता है। किडनी ब्लड को प्यूरीफाई करता है, साथ ही सारे हानिकारक पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। जिस तरह कोई भी अंग खराब होने पर शरीर में बदलाव नजर आते हैं, उसी तरह जब किडनी में खराबी आने लगती है तो कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं।

1 — थकान और कमजोरी

थकान और कमजोरी किडनी में खराबी का आम लक्षण हो सकता है। किडनी खराब होने पर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है।

2 — त्वचा पर रूखापन और खुजली होना

किडनी लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने, शरीर से अपशिष्ट पदार्थ निकालने और खून में मिनरल्स की सही मात्रा को बनाए रखने का काम करती है। लेकिन जब किडनी खराब होना शुरू होती है, तो रक्त में खनिजों और पोषक तत्वों का संतुलन सही नहीं रह पाता है। त्वचा पर खुजली भी होती है।

3 — बार-बार पेशाब आना

अगर आपको बार-बार पेशाब आता है, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। खासकर जब रात में बार-बार पेशाब आता है।

4 — पेशाब में खून आना

स्वस्थ किडनी आमतौर पर रक्त से अपशिष्ट को मूत्र बनाने का काम करते हैं। लेकिन जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ब्लड सेल्स मूत्र में रिसाव करना शुरू कर देते हैं।

5 — पैरों और टखनों में सूजन

पैरों और टखनों में सूजन भी किडनी में खराबी का एक लक्षण हो सकता है।

6 — मांसपेशियों में ऐंठन

खराब किडनी की वजह से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो सकता है। इस स्थिति में शरीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस कम हो जाता है, जिसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है।

7 — किडनी में सूजन

शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकलते और शरीर में मौजूद रक्त के साथ मिलने लगते हैं। इससे संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है।

8 — भूख कम लगना

को हिंदी में भूख कम लगना कहा जाता है। भूख कम लगना किडनी में खराबी का एक सामान्य लक्षण होता है।

9 — पेशाब के साथ प्रोटीन निकलना

किडनी खराबी की स्थिति में पेशाब के साथ प्रोटीन भी लीक हो जाता है। इस स्थिति में आंखों के आसपास सूजन महसूस हो सकती है। किडनी खराब होने पर प्रोटीन शरीर में रहने के बजाय मूत्र के साथ रिसाव हो जाता है।

10 — पेशाब में झाग आना

कई लोगों को पेशाब के साथ झाग भी निकलता है, यह किडनी में खराबी का संकेत होता है। इस स्थिति में पेशाब के साथ प्रोटीन भी बाहर निकल जाता है।

जानकारी अच्छी लगी तो फॉलो कीजिए , धन्यवाद

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article