जब कर्म की मार पडती हैं तो आवाज नहीं होती : मुनि श्री सुधासागर जी

मुनि श्री ने कहा बडों को कभी उपदेश न देना
ललितपुर। श्री अभिनन्दनादेय अतिशय तीर्थ में श्रमण मुनिपुंगव सुधासागर महाराज ने कहा बडों को कभी भी उपदेश नहीं देना, गल्तियां भी करें तो भी डायरेक्ट मत बोलना कि तुम गलत हो। कभी भी मह पर सीधा नहीं बोलना। रावण और विभीषण का उदाहरण देकर उन्होंने कहा विभीषण ने यही किया था रावण बडा भाई था पर उसने भाई को समझाया कि सीता मां को वापिस सौंप दो पर रावण नहीं माना और भरे राजदरवार में लात मारकर निकाल दिया रावण उग्र हो गया क्योंकि वह राजा था, बडा था और अहंकारी था। मुनि श्री ने कहा जो कानून से नहीं डरते, पाप से नहीं डरते उन्हें कानून भले न सुधार पाए उन्हें कर्म सुधार देते हैं। मुनि श्री ने कहा धर्म के फल की महिमा सुनकर व्यक्ति बहुत प्रभावित होता है धर्म का फल मोक्ष है तो वह भी भाव बना लेता है कि मुझे मोक्ष जाना। अनंतों बार अच्छा बनने के भाव बनाए, सुध से जीवन जीने के भाव बनाए पर आज तक मोक्ष प्राप्त नहीं कर पाए। धनवान बनने के भाव भी बनाए पर नहीं बन पाए। उन्होंने कहा ततरूप भाव करना तो सरल है पर तदरूप होना बहुत कठिन है। इसके पूर्व प्रात:काल मूलननायक अभिनंदनाथ भगवान का श्रावकों ने अभिषेक किया इसके उपरान्त मुनि श्री के मुखारविन्द से शान्तिधारा हुई तदुपरान्त श्रावक श्रेष्ठि परिवारों ने आचार्य श्री के चित्र का अनावरण एवं मुनि श्री का पादप्रक्षालन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। आज निर्यापक मुनि श्री सुधासागर महाराज,मुनि पूज्यसागर महाराज, क्षुल्लक गम्भीर सागर का उपवास रहा क्षुल्लक गम्भीर सागर महाराज आहारदान का पुण्यार्ज न रमेश चंद जैन
लागौन परिवार को मिला।

नन्दीश्वर जैन मंदिर पंचकल्याणक के लिए मुनि श्री निवेदन
आज अभिनंदनादेय तीर्थ क्षेत्रपाल मंदिर में केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र खटीक ने मुनि सुधासागर महाराज से निवेदन करते हुए टीकमगढ नन्दीश्वर कालौनी में नवनिर्मित जिनालय के पंचकलयाणक के लिए आशीर्वाद एवं सानिध्य हतेु निवेदन किया। श्री खटीक ने बताया पंचकल्याणक महोत्सव मुनि श्री के सानिध्य में अभूत पूर्व होगा जिसके लिए उन्होंने समूची जैन समाज को आमंत्रित किया। केन्द्रीय मंत्री के साथ नन्दीश्वर जैन मंदिर के अध्यक्ष गजेन्द्र चौधरी, उपाध्यक्ष डी. के. जैन, नगर के समाजसेवी ओमप्रकाश तिवारी, रमाकान्त तिवारी ने मुनि श्री के चरणों में निवेदन किया। जैन पंचायत के महामंत्री डा. अक्षय टडैया, शीलचंद अनौरा, महेन्द जैन मयूर, आनंद जैन, राजेन्द्र जैन थनवारा, अक्षय अलया, अशोक जैन दैलवारा, सुरेश बाबू जैन, अखिलेश गदयाना, कोमल चंद जैन मडवारी, सन्मति सराफ, आलाके मोदी आदि मौजूद रहे।

चम्बल एक्सप्रेस का ललितपुर में मिले हाल्ट, केन्द्रीय मंत्री को सौंपा ज्ञापन
केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र खटीक को ललितपुर सेवा गु्रप के शानूबाबा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने ज्ञापन देते हुए अवगत कराया कि तीर्थराज सम्मेद शिखर की वंदना के लिए चम्बल एक्सप्रेस को ललितपुर तक वढ़ाया जाए क्योंकि टीकमगढ महरौनी चंदेरी आदि क्षेत्र के लोगों को सम्मेदशिखर जी के लिए झांसी बीना जाना पढता है जिससे काफी परेशानी होती है यदि चम्बल एक्सप्रेस को ललितपुर हाते हुए टीकमगढ़ की ओर परिवर्तित कर दिया जाए तो जैन समाज लाभान्वित होगा साथ ही आवागमन सुगम हो जाएगा। ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से सनत जैन खजुरिया, श्रीश सिंघई, अंकित सराफ, मनीष जैन, सौरभ जैन अभिषेक जैन समकित जैन आदि प्रमुख रहे।

आनलाइन क्लासों का बच्चों के स्वास्थ पर पड रहा कुप्रभाव
कर अधिवक्ता संघ ने कक्षा 1 से 8 तक विद्यालयों में आनलाइन शिक्षा के नाम पर बच्चों में मोबाइल के बढते प्रयोग पर चिन्ता जताते हुए राके जाने की मांग जिलाधिकारी के माध्यम से केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को ज्ञापन के माध्यम से की। इनका कहना है कि कोविड-19 लॉकडान के कारण विद्यालयों के संचालन बंद हाने से शिक्षा को यथावत लागू रखने के लिए प्राईमरी जूनियर में आनलाइन शिक्षा लागू की गई थी जिससे बच्चे घर में रहकर पढाई कर सकें जो सराहनीय कदम रहा लेकिन कोविड का प्रभाव धीरे धीरे कम हुआ और आॅफलाइन शिक्षण व्यवस्थाए सुचारू हो गई है ऐसे में इसको रोका जाना जरूरी है क्योंकि मोबाइल के उपयोग से बच्चों के स्वास्थ पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से अध्यक्ष रूप नारायण विश्वकर्मा, शैलेन्द्र जैन, अजय अलया, अभय जैन, नीलेश जैन,मुकेश साह,ू सत्येन्द्र जैन, प्रभाकर दिवाकर अखिलेश शर्मा,आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। उक्त जानकारी अक्षय अलया व डॉ सुनील संचय ललितपुर ने दी।