Sunday, September 22, 2024

अंतरिक्ष में भारत की छलांग विषय पर सेमिनार का हुआ शुभारंभ

चन्द्रयान-3 की सफलता के बाद नगर में आये अनेक वैज्ञानिक

अशोक नगर। अंतरिक्ष में भारत की छलांग विषय पर श्री ज्ञानज्ञ शिक्षा ट्रस्ट अहमदाबाद के संयोजक एवं श्री दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी के तत्वावधान में दो दिवसीय सेमिनार विश्व अंतरिक्ष सप्ताह के तहत जैन भवन शान्ति नगर में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम के साथी इसरो वैज्ञानिक डॉ जी सी जैन के मुख्य अतिथि एवं जैन पंचायत के अध्यक्ष राकेश कासंल की अध्यक्षता में चार अक्टूबर को किया गया है । समारोह में स्कूली बच्चों के साथ ही पेरेंट्स ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया। समारोह का शुभारंभ संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ।

असफलता के पीछे सफलता की कहानी लिखी है: डाॅ राजमल

इस दौरान जाने-माने वैज्ञानिक डॉ राजमल ने कहा कि किसी भी सफलता में वर्षा की कड़ी मेहनत श्रम और समर्पण की अहम् भूमिका होती है चन्द्र यान टू थोड़ी सफलता के साथ असफलता ने हमें और मेहनत करने की प्रेरणा दी और भारत चन्द्र यान -3की सफलता ने हमें असफलता में भी सफलता देखने की प्रेरणा दी भारतीय वैज्ञानिको साथियों को अमेरिका जैसी सुविधाएं नहीं हैं फिर भी हमने दुनिया में अपनी जगह अपने श्रमसाधना से वनाई है बच्चो आपको भी अपनी यात्रा को चर्म तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए देश के विकास में योगदान देना है । डॉ अनिल कुमार माथुर ने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने उपकरणों को साइकिल से लेकर बैल गाड़ी से लेकर भारी वाहनों तक की एक लम्बी यात्रा तय की है जो सफलता आज दिख रही है वह सब हमारे सोच को दर्शाती है भारतीय वैज्ञानिको ने कम से कम संसाधनों में काम करने में कभी कोताही नहीं बरती। वे सतत् रूप से लगें रहे और हम दुनिया के सामने चन्द्रमा के दक्षिणी में पहुंचने वाला पहला देश बन गया है। इस दौरान अध्यक्षता कर रहे राकेश कासंल ने कहा कि आज शहर के प्रमुख विद्यालय के बच्चे यहां देश के अनेक शहरों से पधारे वैज्ञानिकों का लाभ ले रहे हैं हम सभी का अभिनन्दन करते हैं।
वैज्ञानिकों का जैन पंचायत कमेटी ने किया बहुमान
इसके बाद देश के विभिन्न नगरों से पधारे वैज्ञानिकों का जैन समाज के अध्यक्ष राकेश कासंल उपाध्यक्ष अजित वरोदिया महामंत्री राकेश अमरोद मंत्री विजय धुर्रा मिडिया प्रभारी अरविंद कचंनार सहित पंचायत कमेटी सदस्यों ने डॉ जी सी जैन, डॉ अनिल कुमार माथुर, डॉ पी के जैन, डॉ वी के जैन, डॉ राजमल, दिनेश त्रिवेदी, डॉ हरिओम वत्स, डॉ के एन झा का स्वागत पीत वस्त्र तिलक मालाओं के साथ थूवोनजी कमेटी के महामंत्री विपिन सिंघई, नवीन सर, मुकेश हार्डी, मनीष महू द्वारा किया गया।
डॉ जी सी जैन ने अशोक नगर का गौरव बढ़ाया
समारोह के शुभारंभ में मध्यप्रदेश महासभा संयोजक विजय धुर्रा ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता से देशवासियों का सीना गर्भ से चौड़ा हो गया इस अभियान में हमारे जिले की धरती दर्शनोदय तीर्थ थूवोनजी में जन्मे आदरणीय जी सी जैन सहाब के योग्य से हम सभी गोरर्वनवित है डॉ जैन का जन्म थूवोनजी तीर्थ भूमि पर हुआ आर्थिक तंगी के बीच खंबे के नीचे बैठकर अपनी शिक्षा पूरी कर देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अवब्दुल कलाम के साथ इसरो में अपनी सेवाएं दी और फिर अपनी इंडस्ट्री स्थापित कर आज भी वैज्ञानिक अनुसंधान में अपने उपकरण प्रदान कर रहे हैं। स्वागत भाषण में महामंत्री राकेश अमरोद ने कहा कि हम चन्द्रमा की धरती पर हमारे प्रगान रोवर की सफलता की कहानी इतिहास बन गई। इसमें इन वैज्ञानिकों के योगदान का जैन समाज अभिनन्दन करतीं हैं समारोह का संचालन मंयक जैन अलीगढ़ ने किया।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article