Saturday, September 21, 2024

सुपारी के फायदे, औषधीय गुण, लाभ और नुकसान,

सुपारी को बीटल नट व एरिका नट के नाम से भी जाना जाता है, जो अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर एक खास काष्ठफल है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में हजारों सालों से रोगों का इलाज करने के लिए किया जा रहा है।

सुपारी एक खास प्रकार का काष्ठफल है, जो एरिका (Areca) नामक पेड़ से प्राप्त होता है और इसलिए इसे एरिका नट भी कहा जाता है। सुपारी का इस्तेमाल वैसे तो एशिया के कई देश गुटखा व तंबाकू आदि बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसमें अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण भी पाए जाते हैं, जो सुपारी को एक आयुर्वेदिक औषधी बनाते हैं। प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में सुपारी का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाएं बनाने के लिए किया जाता है और घर पर भी इससे कई घरेलू उपचार किए जा सकते हैं। सुपारी भारत में एक पूजा-पाठ की सामग्री भी है और मार्केट में आसानी से मिल जाती है।

सुपारी के फायदे (Benefits of betel nut)
सुपारी अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर है, जिससे प्राप्त होने वाले प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में निम्न शामिल हैं –

  1. उल्टी रोकने में मदद करे सुपारी,

सुपारी में कई ऐसे सक्रिय तत्व मौजूद हैं, जो आपके जी मिचलाने की समस्या में आराम लाते हैं। यदि आपको बार-बार उल्टी आ रही है या ऐसा मन हो रहा है, तो सुपारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

  1. सुपारी से करें दांत दर्द का इलाज
    कुछ अध्ययनों के अनुसार सुपारी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में एक एनाल्जेसिक के रूप में काम कर सकते हैं। जिन लोगों को दांत में दर्द है, उनके लिए सुपारी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है।
  2. मुंह के छालों को ठीक करें सुपारी से
    सुपारी में ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं, जो मुंह में हुए छालों के दर्द से आराम प्रदान करती है। साथ ही सुपारी में सूजन व लालिमा कम करने वाले गुण भी होते हैं, जो अल्सर को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं।
  3. दस्त रोकने में कारगर है सुपारी
    सुपारी में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो पेट व आंतों की कार्य प्रक्रिया को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। सुपारी का सेवन करने से दस्त जैसी समस्याओं को दूर भी किया जा सकता है।

सुपारी के नुकसान (Side effects of Betel nut)
सुपारी का सेवन करने से कुछ लोगों को लत लग सकती है, जिससे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव हो सकते हैं। साथ ही सुपारी का अधिक सेवन करने से अक्सर स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं –

मसूड़े व दांत क्षतिग्रस्त होना
ब्लड प्रेशर बढ़ जाना
कैंसर होने का खतरा बढ़ जाना
एलर्जी होना
सुपारी का उपयोग कैसे करें (How to use Betel nut)
सुपारी का इस्तेमाल निम्न तरीके से किया जा सकता है –

सुपारी के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ
चाय या दूध में डालकर
काढ़ा बनाकर
पीसकर त्वचा पर लेप लगाकर
हालांकि, आपकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार आपको किस प्रकार और कितनी मात्रा में सुपारी का उपयोग करना चाहिए या नहीं ,इस बारे में डॉक्टर से बात करें।

डाॅ. पीयूष त्रिवेदी, एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article