Saturday, September 21, 2024

अनुबंध प्राप्त करने के लिए स्टार्टअप अपने न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद प्रस्तुत कर सकते हैं: अरुण मिश्रा

उदयपुर। वेदांता लिमिटेड ने सीआईआई के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर इनोवेशन, एंटरप्रेन्योरशिप और स्टार्टअप्स (सीआईईएस) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सहयोग का उद्देश्य कॉर्पोरेट-स्टार्टअप कनेक्ट को बढ़ावा देना और सीआईआई सीआईईएस के कॉर्पोरेट एक्सेलेरेटर कार्यक्रम के माध्यम से प्रौद्योगिकी-आधारित स्टार्टअप को सहायता प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, स्टार्टअप के पास भाग लेने वाले कॉरपोरेट्स के साथ अनुबंध सुरक्षित करने के लिए डेमो दिवस पर अपने न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद (एमवीपी) पेश करने का अवसर है। सीआईआई राजस्थान के उपाध्यक्ष और वेदांता समूह के कार्यकारी निदेशक और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के सीईओ अरुण मिश्रा ने सोमवार को उदयपुर में सीआईआई उदयपुर जोनल काउंसिल द्वारा आयोजित सीआईआई इंटरैक्टिव सत्र ‘‘कॉफी विद सीईओज‘‘ में यह बात कही।

सीआईआई उदयपुर के अध्यक्ष और आर्कगेट टेक्नोलॉजीज एलएलपी के सीईओ कुणाल बागला ने साझा किया कि लोगों के लिए यह आश्चर्य करना काफी स्वाभाविक है कि क्या ऐसी दुनिया में लोगों की मदद करने में सामान्य रूप से प्रौद्योगिकी और विशेष रूप से सूचना प्रौद्योगिकी, डिजिटलीकरण की कोई प्रमुख भूमिका है। वे ऐसा करते हैं और विस्तार से बताये तो डिजिटलीकरण लागत कम करके, उत्पादकता में सुधार करके, समय की बचत करके और आराम में सुधार करके मनुष्य के जीवन को अधिक उत्पादक और अधिक आरामदायक बनाता है।

आईटी, इनोवेशन और स्टार्टअप पर सीआईआई राजस्थान पैनल के संयोजक और कार देखो.कॉम के सह संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी अनुराग जैन ने कहा कि स्टार्टअप बनाने की यात्रा थोड़ी चुनौतीपूर्ण लग सकती है लेकिन समर्पण और लगातार प्रयास से इसे पार किया जा सकता है। ग्राहक-केंद्रित फोकस बनाए रखना और अनुकूलन क्षमता विकसित करना चुनौतियों पर काबू पाने के लिए प्रमुख तत्व बनकर उभरता है। धैर्य और लचीलेपन के साथ, उद्यमी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं, सफलतापूर्वक अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं और भारत के भविष्य को आकार देने में योगदान दे सकते हैं।

समापन भाषण में सीआईआई उदयपुर के उपाध्यक्ष और अरावली समूह निदेशक सुनील लुनावत ने कहा कि भारत तीव्र गति से बढ़ रहा है और 2026 तक स्टार्टअप भारतीय अर्थव्यवस्था में लगभग एक ट्रिलियन डॉलर का योगदान देंगे। उन्होंने उल्लेख किया कि वह आने वाले समय में विनिर्माण और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली प्रौद्योगिकी और स्टार्टअप को लेकर उत्साहित हैं।

सीआईआई उद्योग और देश दोनों के नवाचार, उत्कृष्टता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में कॉर्पोरेट सदस्यों के साथ जुड़ने के लिए स्टार्ट-अप के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करेगा। यह बात नितिन गुप्ता, सीआईआई राजस्थान के वरिष्ठ निदेशक और प्रमुख ने कही।

अद्वैया सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष गोधा ने व्यवसाय के मूलभूत और परिचालन पहलुओं के बारे में बात की, जिस पर एक उद्यमी को व्यवसाय मॉडल के अलावा ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

भारतीय प्रबंधन संस्थान, उदयपुर के निदेशक प्रो. अशोक बनर्जी ने भी इंटरैक्टिव सत्र को संबोधित किया और वर्तमान व्यावसायिक परिदृश्य में स्टार्टअप के महत्व पर प्रकाश डाला।

सत्र में 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भागीदारी निभाई।

रिपोर्ट/फोटो : राकेश शर्मा ‘राजदीप’

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article