Saturday, September 21, 2024

समाज हित में जैन हेल्पलाइन का शुभारंभ

जयपुर। नारायण सिंह सर्किल स्थित भट्टारक जी की नसियां में दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर जी के अंतर्गत जैन समाज की केंद्रीय जैन हेल्पलाइन का शुभारंभ किया गया। भगवान महावीर के 2550 में निर्वाण महोत्सव के पावन प्रसंग पर परस्परोहग्रहों जीवानाम् की मंगल भावना एवं साधर्मी वात्सल्य हेतु मंगलाचरण के बाद अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल, मंत्री सुभाष चंद जैन जौहरी एवं जैन विद्या संस्थान के डॉक्टर कमलचंद सोगानी ने दीप प्रज्जवलन कर एवं कम्प्यूटर का बटन दबाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर क्षेत्र कमेटी के उपाध्यक्ष एस के जैन, सी पी जैन, संयुक्त मंत्री उमराव मल संघी, कोषाध्यक्ष विवेक काला, जस्टिस एन के जैन, पी के जैन, पी सी जैन,अनिल दीवान, सुरेश सबलावत सहित बड़ी संख्या में कार्यकारिणी सदस्य शामिल हुए।
शुभारंभ समारोह में राजस्थान जैन सभा के अध्यक्ष सुभाष चन्द जैन, महामंत्री मनीष बैद, राजस्थान जैन युवा महासभा के प्रदीप जैन, विनोद कोटखावदा, जैन सिटीजन फाउंडेशन के सुधीर गोधा, प्रशासनिक समन्वयक अधिकारी भारत भूषण जैन, जयपुर जैन सभा के सुदीप बगडा, नवीन जैन बिल्टी वाला, विपिन बज सहित अनेक संस्थाओं एवं ट्रस्टों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। जैन हेल्पलाइन के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए अध्यक्ष सुधांशु कासलीवाल ने बताया कि जयपुर दिगंबर जैन समाज की सभी धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं तथा समाज बंधुओ के सहयोग से जरूरतमंदों को शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन यापन के लिए आर्थिक सहयोग तथा विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं की गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की सूचना एक स्थान पर उपलब्ध हो सके, इस हेतु इस जैन हेल्पलाइन का शुभारंभ किया गया है l उन्होंने यह भी बताया कि इस हेल्पलाइन का नियमित संचालन प्रतिदिन प्रातः 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक तथा रविवार को प्रातः 10 से 12 बजे तक किया जाएगा। इसके लिए सभी के सहयोग से एक ध्रुव फंड तथा संचालन समिति का गठन भी किया जाएगा, जिससे यह हेल्पलाइन सूचना व सेवाओं के आदान-प्रदान का सशक्त माध्यम बनकर समाज उत्थान का कार्य कर सकेगा l
प्रचार प्रभारी विनोद जैन कोटखावदा के मुताबिक हैल्प लाइन पर साधु – संतों के प्रवास, विहार, चातुर्मास की सूचना, समाज के धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों की सूचना, वैवाहिक बायोडाटा सूचना, जरुरतमंद, विधवा, दिव्यांगो, वृद्ध जनों को जीवन यापन के लिए आर्थिक सहायता, जरुरत मंद विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु सहयोग, जैन औषधालय, चिकित्सा सुविधा, ब्लड बैंक, मेडिकल उपकरणों के सम्बन्ध में जानकारी, रोजगार अवसर की जानकारी एवं कैरियर परामर्श एवं मार्गदर्शन, आगंतुक यात्रियों को यात्रा के सम्बन्ध में जानकारी, अल्पसंख्यक, ईवीएस तथा अन्य प्रमाण पत्र बनवाने की जानकारी , अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी, जिनवाणी, प्रतिमा जी, मंदिर पुजारी, व्यवस्थापक सूचना, पुरानी पाठ्य पुस्तकों का आदान प्रदान, जैन छात्रों के लिए पी जी, होस्टल जानकारी, शहर के जैन मंदिरों के नजदीक उपलब्ध आवास व्यवस्था की जानकारी, राजकीय विभागों में कार्यरत समाज के अधिकारियों की जानकारी, महिला गृह उद्योग सूचना सहित समाज हित के कई कार्य तथा सूचनाऐं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए हैल्प लाइन नम्बर 78499 09137 एवं 87644 29470 भी जारी किया गया। सभी आगंतुकों ने सहयोग का पूरा आश्वासन दिया। मंच संचालन नवीन जैन बिल्टीवाला ने किया।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article