Sunday, September 22, 2024

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (How to reduce Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अलसी बेहद फायदेमंद है, इसके लिए आप अलसी के पिसे हुए बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ओट्स …
धनिया के बीज …
मछली …
प्याज …
नारियल तेल …
संतरे का जूस …
बादाम और पिस्ता ये सब लाभकारी बताए गए हैं।

1.अलसी
कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अलसी बेहद फायदेमंद है, इसके लिए आप अलसी के पिसे हुए बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. ओट्स

ओट्स एक ऐसा आहार है जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है (High Fibre) इसके अलावा इसमें बीटा ग्लूकॉन भी होता है जो आंतों की सफाई के लिए काफी चमत्कारी माना जाता है। अगर आपको लगता है कि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो रोजाना सुबह के नाश्ते में ओट्स का सेवन करें।

3.धनिया के बीज

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए धनिया के बीजों का पाउडर बना लें और इसे एक कप पानी में उबालकर दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें।

  1. मछली

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मछली का भी अहम रोल होता है इसमें ओमेगा 3 और फैटी एसिड पाया जाता है, इसलिए हफ्ते में करीब 2 बार स्टीम्ड या ग्रिल्ड मछली जरूर खाएं, इसके अलावा मछली बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

  1. प्याज

अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो इसे कंट्रोल करने के लिए लाल प्याज का इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए एक चम्मच प्याज के रस में करीब आधा या एक छोटे चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन जरूर करें।

  1. नारियल तेल

तेल का भोजन पकाने में काफी अहम रोल होता है आप खाने में किस तरह के तेल या रिफाइंड का इस्तेमाल कर रहे हैं इसका भी कोलेस्ट्रॉल पर असर पड़ता है इसलिए रोजाना (Daily)खाने के साथ 1 या 2 चम्मच नारियल के तेल इस्तेमाल जरूर करें ऐसा करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है।

7.संतरे का जूस

शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक तरीके से कम करने के लिए रोजाना 2 से 3 कप संतरे का जूस पिएं। इसके अलावा आप सेब के सिरके का सेवन भी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटा सकती है।

8.बादाम और पिस्ता

बादाम और पिस्ता भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना शाम के समय 3 से 4 बादाम और पिस्ता को भिगो दें और सुबह उठते ही इसका सेवन करें।

  1. अंकुरित दालें

अंकुरित दालों से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाया जा सकता है। राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द आदि का इस्तेमाल सलाद के रूप में करने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसके अलावा आप डार्क चॉकलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से रक्त नलिकाएं मजबूत बनती हैं।

10.अर्जुन की छाल

इसके अलावा अगर आप चाहें तो अर्जुन के पेड़ की छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेदिक तौर पर कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए अर्जुन की छाल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए थोड़ी सी अर्जुन की छाल को एक गिलास में अच्छे से उबाल लें इसे तबतक उबालना है जबतक आधा ना रह जाए इससे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल घटता है।

11.विटामिन-सी

अगर आप कोलेस्ट्रॉल के रोगी हैं तो विटामिन-सी (Vitamin-C) जैसे- आँवला, अनार, नींबू, संतरा, मौसंबी आदि जैसे घट्टी चीजों का इस्तेमाल करे। भी इस प्रकार के खट्टे अर्थात साइट्रिक एसिड युक्त फल और सब्जी हैं वह सभी आपके लिए अच्छे हैं।

आपको एक बात और बता दें कि हमारे शरीर के भीतर दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं जिसमें गुड़ और बैड दोनों शामिल है। कई बार खानपान (cholesterol diet) में बदलाव की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जिसे समय रहते घटना और गुड कलेस्ट्रॉल (good cholesterol) को बढ़ाना बेहद जरूरी है। अगर आपको भी लगता है कि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है तो ऐसे में नीचे दिए गए टिप्स (cholesterol foods) को जरूर फॉलो करें आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा।

डाॅ. पीयूष त्रिवेदी, एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article