Saturday, September 21, 2024

सौंदर्य व्यवहार और सोच में होता है: डॉ. कुमार विश्वास

अपने-अपने राम का समापन, 18 से 23 तक भव्य डांडिया नाइट्स, 24 को रावण दहन

जयपुर। महिलाओं और बेटियों को ये जानना चाहिए कि सुंदरता उनके व्यवहार और उनकी सोच में है न कि सोने-चांदी के आभूषणों में। जब दुष्यंत ने शकुंतला को पहली बार देखा तो अपने कवि मित्र से पूछा कि मेरे महल में हीरे-मोती पहननेवाली रानियां इतनी सुंदर नहीं है फिर यह वल्कल पहने लड़की इतनी सुंदर क्यों है तो दुष्यंत के मित्र ने कहा कि सुंदर आकृतियों को आभूषण धारण करने की जरूरत नहीं होती। वे जो पहनले वही आभूषण बन जाता है। उक्त उद्गार रामकथा मर्मज्ञ और कवि डॉ. कुमार विश्वास ने विद्याधर नगर स्टेडियम आयोजन समिति के तत्वावधान में विद्याधर नगर स्टेडियम में चल रहे “अपने-अपने राम” कार्यक्रम के अंतिम सत्र को संबोधित करते हुए मंगलवार को व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि केवल वल्कल धारण कर मेरा राम निकला तो गांव के गांव ठिठक कर रुक गए। लोग खड़े हो गए कि ये इतना सुंदर कौन है। उन्होंने कहा कि दृष्टि में विकार न हो तो मानव मात्र में राम दिखाई देंगे अन्यथा रावण। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वर्ण भारत के कलाकार आकाश ने अरे द्वारपालों भजन के साथ किया। इसके बाद प्रियांशु शाह ने झीनी रे झीनी चदरिया की प्रस्तुति दी। कुमार विश्वास के मंच पर आते ही लोगों ने खड़े हो करतल ध्वनि से उनका अभिनंदन किया। युगकवि ने भी जयपुर के आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें यहां आकर आत्मानंद मिला।

शीघ्र ही करेंगे अपने-अपने श्याम
दशहरा महोत्सव समिति के सचिव अनिल संत ने बताया कि बहुत शीघ्र डॉ. कुमार विश्वास विद्याधर नगर स्टेडियम में अपने-अपने श्याम कार्यक्रम के तहत कृष्णकथा सुनाएंगे जिसकी घोषणा विश्वास ने मंच से भी कर दी। कार्यक्रम में सीकर सांसद स्वामी सुमेधानंद, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, कालीचरण सर्राफ, कांग्रेस नेता सीताराम अग्रवाल, नगर निगम ग्रेटर की महापौर सौम्या गुर्जर, देश के ख्यातिनाम कवि, प्रशासनिक अधिकारी और गणमान्यजन उपस्थित रहे।

भाव विभोर हुए बोहरा
सांसद रामचरण बोहरा ने मंत्रमुग्ध होकर राम की कथा सुनी। बोहरा ने दशहरा महोत्सव समिति को सफल आयोजन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप भविष्य में भी ऐसे धार्मिक आयोजन करते रहें जिससे युवापीढ़ी में संस्कारों का पोषण हो। ग़ौरतलब है कि विद्याधर नगर स्टेडियम में दशहरा महोत्सव चल रहा है जिसका समापन 24 अक्टूबर को रावण दहन के साथ होगा। इससे पहले 18 से 23 अक्टूबर तक बॉलीवुड कलाकारों के साथ भव्य डांडिया नाइट्स होगी।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article