Saturday, September 21, 2024

पारस प्यारा लागो जिनेश्वर प्यारा लागो…दौसा के आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में गूंजे जयकारे –

पदयात्रियों ने की सामूहिक पूजा अर्चना, जयपुर से श्री महावीर जी की पदयात्रा आ़ज(शुक्रवार को) पहुचेगी सिकन्दरा

जयपुर/दौसा। श्री दिगम्बर जैन पदयात्रा संघ जयपुर के तत्वावधान में मंगलवार,10 अक्टूबर को संघ के संरक्षक सुभाष चन्द जैन एवं संयोजक सुशील जैन के नेतृत्व में संघीजी की नसिया खानिया से रवाना हुई जयपुर से श्री महावीर जी की 37 वीं पदयात्रा के गुरुवार,12 अक्टूबर को दौसा के श्री आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर पहुचने पर दौसा जैन समाज की ओर से भावभीना स्वागत-सत्कार किया गया।
पदयात्रा के सह संयोजक पवन जैन नैनवां,सोभाग मल जैन, दिनेश पाटनी ने बताया कि पदयात्रियों ने स्नानादि के बाद मंदिर जी में संगीतमय सामूहिक पूजन की जिसमें पारस प्यारा लागो जिनेश्वर प्यारा लागो…. सहित भक्ति संगीत व नृत्य प्रस्तुति दी गई। संघ की ओर से प्रभारी प्रकाश गंगवाल के नेतृत्व में ज्ञान वर्धक जैन धार्मिक हाऊजी का आयोजन हुआ। अतिथि श्रीमती सुरबाला जैन, सुरेश जैन, अंकित, अंशित जैन थे। संचालन सूर्य प्रकाश छाबड़ा एवं प्रकाश गंगवाल, सलिल जैन ने किया । प्रथम मोक्ष शांति देवी जैन एवं द्वितीय मोक्ष राज कुमार बड़जात्या को मिला। विजेताओं को संघ की ओर से पुरस्कृत किया गया। अन्त में जयकारों के बीच श्री जी के कलशाभिषेक किये गये। माल का पुण्यार्जन समाजश्रेष्ठी दिलीप, दीपक एवं मोना जैन ने किया। इस मौके पर संरक्षक सुभाष चन्द जैन, संयोजक सुशील जैन, पूर्व संयोजक कुन्थी लाल रावकां, सुरेश ठोलिया, सूर्य प्रकाश छाबड़ा, प्रकाश गंगवाल, सलिल जैन, अमर चन्द दीवान,मैना बाकलीवाल, राजेन्द्र जैन मोजमाबाद, राज कुमार बड़जात्या, विनोद जैन कोटखावदा, जिनेन्द्र जैन, देवेन्द्र गिरधरवाल, पवन जैन सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण शामिल हुए।
पदयात्री प्रातःकालीन भोजन के बाद दौसा से सिकन्दरा के लिए रवाना हुए। रात्रि विश्राम कालाखोह स्कूल में किया। सह संयोजक अशोक पाटोदी एवं दीपा गोधा ने बताया कि पदयात्रा शुक्रवार, 13 अक्टूबर को प्रातः सिकन्दरा के दिगम्बर जैन मंदिर पहुचेगी जहा पर सिकन्दरा जैन समाज द्वारा पदयात्रियों का भावभीना स्वागत-सत्कार किया जाएगा। मंदिर में पूजा, भक्ति संगीत, कलशाभिषेक आदि के आयोजन होगें। गीजगढ में सायकांलीन भोजन के बाद भगवान महावीर की आरती की जावेगी।रात्रि विश्राम तालचिडा स्कूल में होगा। सहसंयोजक भाग चन्द गोधा एवं कुसुम सेठी के मुताबिक 14 अक्टूबर को गुढाचन्द्र जी के श्री दिगम्बर जैन मंदिर पहुचेगी जहां श्री जी की पूजा अर्चना व कलशाभिषेक किये जायेंगे। पदयात्रा संघ के प्रचार प्रभारी विनोद जैन ‘कोटखावदा’ के अनुसार सायकांल पदयात्रियों द्वारा नादोती के महावीर पब्लिक स्कूल में धार्मिक अन्ताक्षरी का आयोजन किया जावेगा। पदयात्रा खेडला-खेडली होते हुए रविवार, 15 अक्टूबर को प्रातः श्री महावीर जी पहुचेगी। जहा चांदनगांव से विशाल जुलूस के रुप में नाचते गाते पदयात्री मुख्य मंदिर पहुचकर भगवान महावीर के दर्शन करेगे। पदयात्रा मार्ग में हुई गलतियों के लिए आपस में क्षमा याचना करेगें। प्रातः 11.15 बजे साजो के साथ श्री शांतिनाथ पूजा विधान करेगें। दोपहर में 2.00 बजे से पदयात्री सम्मान समारोह होगा जिसमें सभी पदयात्रियों का अभिनन्दन किया जाएगा। सायंकाल भगवान महावीर की महा आरती एवं भक्ति संध्या के बाद रात्रि में बसों से जयपुर के लिए प्रस्थान करेगें। संयोजक सुशील जैन ने बताया कि पदयात्रा समापन पर पदयात्रियों के लिए श्री महावीरजी से जयपुर आने के लिए संघ की ओर से बसों की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article