Saturday, September 21, 2024

“मन स्वस्थ तो तन स्वस्थ” परिचर्चा का हुआ भव्य आयोजन

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर सन्मति ग्रुप द्वारा राजस्थान रीजन के तत्वावधान में हुआ आयोजन

जयपुर। वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर दिगंबर जैन सोशल ग्रुप फेडरेशन राजस्थान रीजन जयपुर के तत्वावधान में दिगंबर जैन सोशल ग्रुप सन्मति द्वारा निशुल्क मेंटल हेल्थ अवेयरनेस कैंप का आयोजन साइकोलॉजिकल काउंसलिंग सेंटर मालवीय नगर जयपुर पर डॉ अनामिका पापड़ीवाल काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट एवं साइकोथैरेपिस्ट द्वारा किया गया। ग्रुप अध्यक्ष राकेश – समता गोदिका व सचिव अनिल निशा संघी ने बताया कि प्रमुख समाज सेवी ज्ञानचंद झांझरी ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया, समारोह के मुख्य अतिथि प्रमुख समाज सेवी, मुनिभक्त उत्तम जी पांड्या थे तथा प्रसिद्ध प्रतिष्ठाचार्य विमल जी बनेठा विशिष्ट अथिति थे।
रीजन अध्यक्ष राजेश बड़जात्या व महा सचिव निर्मल संघी ने बताया कि परिचर्चा के अंतर्गत उपस्थित लोगों ने अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली समस्याओं, डिप्रेशन, चिंता, तनाव, नेगेटिविटी, ओवरथिंकिंग, नींद की समस्या, OCD, ADHD, PTSD, एडिक्शन जैसी मानसिक समस्याओं के अतिरिक्त परिवार, व्यवहारिक, वैवाहिक, वैवाहिक पूर्व, सीनियर सिटीजंस, विद्यार्थी और कार्य क्षेत्र से संबंधित समस्याओं के लिए अपनी शंकाओं को रखा तथा बिना किसी दवा के केवल परामर्श द्वारा समाधान कैसे प्राप्त किया जा सकता है, यह डॉक्टर अनामिका पापड़ीवाल ने बताया। उनके अनुसार मानसिक स्वास्थ्य हमारा सार्वभौमिक अधिकार है 2023 की वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर आधारित इस थीम पर “मन स्वस्थ तो तन स्वस्थ” कार्यक्रम में आयोजित परिचर्चा और मेंटल हेल्थ अवेयरनेस कैंप का आयोजन इसी उद्देश्य से किया गया हैं। जिसमें मुख्य वक्ता काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट एवं साइकोथैरेपिस्ट डॉ अनामिका पापड़ीवाल ने आज के समय में मानसिक स्वास्थ्य की जागरूकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि बच्चे, टीनएजर्स, एडल्ट्स, बुजुर्ग एवं प्रोफेशनल्स मेंटल प्रॉब्लम्स के शिकार हो रहे है। पिछले एक दशक से इसकी व्यापकता बड़ी है इसके अनेक कारण हो सकते हैं जरूरी यह है कि परिवार में यदि कोई भी किसी भी तरह की मानसिक समस्या में उलझा हुआ है उसका व्यवहार बदल रहा है तो इस बात को स्वीकार करें और प्रोफेशनल साइकोलॉजिस्ट से परामर्श लें। यही आपकी मानसिक समस्या पर पहली विजय होगी। आज अल्टरनेटिव सॉल्यूशन की जरूरत है। काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट विभिन्न तरह की टॉक थेरेपी, साइको थेरेपी जिसमें ब्रेनवाश थेरेपी, कॉग्निटिव बिहेवियर थेरेपी, प्ले थेरेपी, फैमिली थेरेपी सहित कई थेरेपी के द्वारा बिना किसी दवा के सिर्फ काउंसलिंग से समस्या का समाधान करते हैं।
कार्यक्रम के अंत में ग्रुप सदस्यों ने अपनी समस्याओं के समाधान भी प्राप्त किये और मानसिक स्वास्थ्य की जरूरत को पहचाना। मेंटल हेल्थ पर आयोजित फ्री कैंप में लगभग 30 लोगों ने अपनी समस्याओं के बारे में बातचीत की। यह कैंप दोपहर 12:00 बजे से 4:00 बजे तक आयोजित किया गया। दीप प्रज्वलन कर्ता ज्ञानचंद झांझरी ने कहां की आने वाले समय में हम मानसिक स्वास्थ्य की जागरूकता के लिए और ज्यादा जागरूक होंगे और ज्यादा से ज्यादा इस पर परिचर्चा आयोजित कराएंगे। मुख्य अतिथि उत्तमचंद पांडया ने परिचर्चा की बहुत सराहना की और इसे वर्तमान समय की जरूरत बताया। नॉर्दर्न रीजन अध्यक्ष राजेश बड़जात्या साहब ने सन्मति ग्रुप अध्यक्ष राकेश गोदिका जी की बहुत सराहना की और उन्हें इस तरह की परिचर्चा आयोजित करने के लिए धन्यवाद दिया। चेतन पापडीवाल के अनुसार इस अवसर पर चक्रेश जैन, मुकेश जैन, प्रकाश चंद छाबड़ा, मिथिलेश जैन, मैंना गंगवाल, पदमचंद जैन भौच, विमल जैन, शिमला जैन, पुष्पा जैन, सुमित्रा छाबड़ा, मोहना पाडलिया, सतीश काला आदि की भी गौरव मय उपस्थिति रही।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article