Saturday, September 21, 2024

दिल का दौरा पड़ने का सबसे बुरा समय कौन सा है?

दिल का दौरा (हृदयाघात) कभी भी अचानक हो सकता है और इसका समय पूरी तरह से प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, सबसे बड़ा और खतरनाक समय हृदयाघात के लिए शामिल हो सकता है:

  1. सुबह के समय: सुबह के समय उठने के बाद हृदयाघात के जोखिम कम होता है, क्योंकि रात के दौरान आपका शरीर विश्राम करता है। लेकिन सुबह उठने के बाद, जब आप जगते हैं और दिनचर्या शुरू करते हैं, तो हृदयाघात का खतरा बढ़ सकता है।
  2. सुबह की पहली घंटी: अधिकांश हृदयाघात घटनाएं सुबह की पहली घंटी में होती हैं। इसका कारण हो सकता है कि इस समय आपका शरीर और मस्तिष्क सोने के दौरान के समय नितांत विश्राम पर हैं, और जब आप जगते हैं, तो आपके हृदय को तत्परता से संचालित करने की आवश्यकता होती है।
  3. भारी शारीरिक कार्य: यदि आप एक भारी शारीरिक कार्य कर रहे हैं, जैसे कि व्यायाम या भारी सामग्री को उठाना, तो यह आपके हृदय के लिए अधिक तनावद

ायक हो सकता है और हृदयाघात का जोखिम बढ़ा सकता है।

हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि हृदयाघात का समय केवल इन अवस्थाओं में ही सीमित नहीं होता है और कई अन्य कारक इसके प्रभावित हो सकते हैं। हवाई यात्रा, तनाव, धूप में लंबे समय तक रहना, यदि आपके पास पहले से रोग हो या हृदय संबंधी समस्याएं हैं, तो आपका हृदयाघात का जोखिम बढ़ सकता है।

यदि आपको किसी ऐसे संकेत का अनुभव होता है जो हृदयाघात की संभावना को दर्शाता है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लेना चाहिए। इसके अलावा, आपको नियमित रूप से अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और अपने हृदय स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

डाॅ. पीयूष त्रिवेदी, विधानसभा जयपुर।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article