Sunday, September 22, 2024

जयपुर टाइगर फेस्टिवल द्वारा विश्व स्तरीय टाइगर फोटो एग्जीबिशन एवं प्रतियोगिता जयपुर में 29 जुलाई से

जेकेके में इंटरनेशनल टाइगर डे पर टाइगर फोटोग्राफी एग्जिबिशन एवं प्रतियोगिता, बॉलीवुड स्टार गोविंदा द्वारा पोस्टर का लोकार्पण

प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को ₹51000 दूसरे विजेता को ₹31000 व तृतीय विजेता को ₹21000 का नगद पुरस्कार

विभिन्न कैटेगरी में ₹5100 के 10 मोटिवेशनल पुरस्कार, होटल क्लार्क्स आमेर में होगा भव्य सम्मान समारोह

होटल फ़र्न रणथम्बोर फारेस्ट रिसोर्ट द्वारा वन नाईट स्टे और 2 जंगल सफारी प्रत्येक प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेता को

जयपुर। हमें आज बाघ, वन्यजीव एवं वनों को संरक्षित करना होगा, देश में जो टाइगर की स्थिति है उसे देखकर सरकारों के साथ साथ आमजन को भी जागरूक करने की जरूरत है। यदि ऐसा नहीं किया गया तो राष्ट्रीय पशु लुप्त हो जाएगा। देश में बाघों के प्रति अवेयरनेस के लिये जयपुर टाइगर फेस्टिवल (जेटीएफ) की ओर से इंटरनेशनल टाइगर डे 29 जुलाई से 01 अगस्त तक जयपुर के जवाहर कला केंद्र में एक टाइगर फोटोग्राफी एग्जिबिशन एवं प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। इस प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता के पोस्टर का लोकार्पण गत रविवार बॉलीवुड स्टार गोविंदा द्वारा किया गया। जेटीएफ के सचिव, आशीष बैद ने बताया कि प्रदर्शनी में देश विदेश से वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बाग के विभिन्न फोटोग्राफी प्रर्दशित करेंगे जिसके एंन्ट्री की अंतिम तारीख 18 जुलाई दी गयी है। सदस्य राज्य वन्यजीव बोर्ड राजस्थान एवं जेटीएफ संस्थापक-संरक्षक धीरेंद्र के गोधा ने बताया कि प्रर्दशित फोटोग्राफी केवल और केवल आम जन में हमारे राष्ट्रीय पशु बाघ के बारे में जगरुखता लाने का एक प्रयास है। प्रदर्शनी में भारतीय वन सेवा अधिकारी, सुदर्षन षर्मा और रक्षा संस्था एन जी ओ के फॉउंडर, रोहित गंगवाल द्वारा चयनित फोटोग्राफ प्रदर्शित की जाएंगी। प्रदर्शनी में टाइगर जंगल में कैसे रहते हैं, कैसे शिकार करते हैं, कैसे अपने बच्चों को पालते हैं और बागों की विभिन्न अठखेलियां दर्शकों को प्रस्तुत करेगी।

संस्था के ट्रस्टी आनंद अग्रवाल ने बताया कि 3 दिवसीय एग्जिबिशन राजस्थान वन विभाग के सहयोग से की जा रही है। प्रदर्शनी में कई संस्थाओं का सहयोग है जिसमें एस्ट्रल पाइप्स प्रमुख है व होटल क्लार्क्स आमेर और होटल द फ़र्न हैं। प्रतियोगिता के लिए 4 सदस्य जूरी बनाई गई है जिसमें विश्व के नामचीन नाम शमिल हैं जैसे विष्व के नामचीन नाम जैसे 5 बार राष्ट्रपति अवार्ड विजेता एस नल्लामुथु। संयुक्त राष्ट्र के मुख्य फोटोग्राफर (1987 – 1998), व ऑद्रे हेपबर्न और माइकल जैक्सन जैसी अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के साथ काम कर चुके यूनाइटेड स्टेट्स के जौन ईसाक। यूनाइटेड किंगडम के क्रिस ब्रंसकिल जो रणथंभौर नैशनल पार्क मे बाघों की इमेजिस के व्यापक संग्रह के लिए म्यूटिपल पुरस्कार विजेता; और सितारा कार्तिकेयन जो बीबीसी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर, विंडलैंड स्मिथ टाइस इंटरनेशनल और डीजे मेमोरियल फोटोग्राफी अवार्ड्स से सम्मानित है। संस्था के अध्यक्ष, संजय खवाड ने बताया कि प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को ₹51000 दूसरे को ₹31000 एवं तृतीय को ₹21000 का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा होटल फ़र्न रणथम्बोर फारेस्ट रिसोर्ट द्वारा प्रथम, द्वतीय और तृतीये विजेता को वन नाईट स्टे और 2 जंगल सफारी दी जाएंगी। इसी के साथ विभिन्न कैटेगरी में ₹5100 के 10 मोटिवेशनल पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article