Sunday, September 22, 2024

‘पुण्योदय से कर सकते है मंगल कलश की स्थापना: आचार्य नवीन नंदी

बरकत नगर में 14वां वर्षा योग स्थापित

जयपुर। आचार्य नवीन नंदी जी महाराज ने वर्षायोग 2023 की स्थापन क्रिया से पूर्व अपने आशीर्वचन में कहा जैन समाज व्यापारीवर्ग होने के कारण धनाड्य तो है ही साथ सरकार को सर्वाधिक करदाता व अधिकाधिक दान दाता के रूप में सुविख्यात है। लेकिन यहाँ यह तथ्य भी निश्चत है कि धार्मिक क्रियाओं सहयोगी बनने के लिए पुर्‍य का संचय भी आवशयक में है। वर्षायोग में मंगल कलश की स्थापना चऊदवी बार किसी तीर्व पुन्य के बन्ध से ही सम्भव है। इस बार वर्षायोग तथा मंगल कलश के पुण्यार्जक चक्रेश कुमार जैन, श्रीमती चेतना जैन CA यथेष्ट श्रीमती एवांशी व ca चिन्मय जैन सपरिवार रहे । संयोजक सतीश जैन अकेला मे बताया कि स्थापना समारोह में सर्वप्रथम प्रतिष्ठाचार्य डॉ विमल कुमार जैन के मार्गदर्शन में प्रातः 7 बजे ध्वजारोहण हुआ पश्चात चातुर्मासिक क्रियाए पूज्य आचार्य श्री नवीन नंदी महाराज के द्वारा क्रियान्वित की गई।
स्थानीय समाज के अतिरिक्त आज महाराज श्री के भक्तगण वगरू दहमी कला मान सरोवर झोटबाडा जोहरी बाजार बनीपार्क जनकपुरी आदि से बडी संख्या में पधारे वहीं सभी अतिथियो का वर्षायोग व्यवस्था समिति की और से आत्मीय सम्मान किया गया। प्रवध समिति सदस्य एवं संयोजक मोटीवेशल स्पीकर सौरभ जैन के अनुसार आज प्रारम्भ में पूर्वाचार्यो के चित्रों का अनावरण तथा दीप प्रज्जलन श्री दिगम्बर जैन मंदिर बरकत नगर प्रवन्ध समिति के सभी पदाधिकारियों ने किया साथ में आचार्य श्री को शास्त्र भेंट करने का अवसर अरिहन्त महिला मण्डल बाहर से पधारे अतिथियो व पं. विमल कुमार जैन को प्राप्त हुआ।
आज गुरुदेव के पाद प्रक्षालन का पुण्य भी चक्रेश कुमार जैन परिवार को प्राप्त हुआ। आज आचार्य श्री विशेष रूप से दुख प्रगट करते हुए कर्नाटक में आचार्य श्री कानकुमार जी मुनिराज की निर्मम हत्या पर उपस्थित समाज से णमोकार का जाप कराते हुए प्रशासन से मांग की कि दोषियो को शीर्घ पकड़कर उनहे उनके घृड़ित कार्य की सजा दिलाए उक्त मुनि श्री आचार्य श्री नवीन नंदी जी के गुरु भाई थे। आगामी विद्यान सभा चुनावो में मालवीय नगर क्षेत्र से प्रवल दावेदार वरिष्ठ कांग्रेस नेता संजय बाफना भी समारोह में पधारे उन्होंने भारतीय जनगणना में जैनों की कम जन संखया दर्शित होते पर चिंता व्यक्त करते हुए इस मार्ग पर समाज से जागरूक होने की अपील की। अन्त में सभी समाज बन्धुओ को स्वल्पाहार पर आमंत्रित किया गया।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article