Saturday, September 21, 2024

श्रेष्ठ शिक्षा के लिए, समग्र नेतृत्व, प्रेम, आनंद और प्रभावी नेतृत्व- चार दिवसीय सेमिनार का आयोजन

छात्रों की क्षमता उजागर करने के लिए संस्कृति और मूल्यों को जोड़ना जरूरी

नई दिल्ली। शिक्षा विभाग, एनसीटी दिल्ली सरकार और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, दिल्ली के सहयोग से समग्र नेतृत्व आयेाजित शिविर लगभग 100 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आयुध द्वारा अमृतापुरी में अमृतापुरी में 14 से 18 जून तक शिक्षा विभाग, एनसीटी दिल्ली सरकार और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, दिल्ली के सहयोग से समग्र नेतृत्व सेमिनार का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की शुरुआत शिक्षा निदेशक, हिमांशु गुप्ता (आईएएस) और शिक्षा विभाग और एससीईआरटी के अन्य अधिकारियों ने की। जिसमें दिल्ली भर के विभिन्न स्कूलों से चुने गए उप निदेशक, प्रधानाध्यापक और शिक्षक शामिल थे। इस कार्यक्रम में कुल 100 चयनित प्रतिनिधियों ने भाग लिया। चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का विषय प्रेम,अनुराग प्रभावी नेतृत्व शिक्षकों के लिए था और इसे शिक्षकों के क्षमता निर्माण के लिए डिज़ाइन किया गया था। जो कि रोल मॉडल हो सकते हैं। यह अमृता विश्व विद्यापीठम के सहयोग से माता अमृतानंदमयी मठ की युवा शाखा अयुध द्वारा केरल में आयोजित किया गया |अमृता विश्वविद्यापीठम के कुलपति व अयुद्ध के अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख स्वामी अमृतस्वरुपनंद जी ने कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि, पूज्य अम्मा व आश्रम का उद्देश्य देश के हर बच्चे को श्रेष्ठ शिक्षा प्रदान कर उनको सफलता के शिखर तक पहुंचाना है, इसके लिए सी 20 की प्रमुख पूज्य अम्मा ने आप सभी को आमंत्रित किया है. राष्ट्रीय राजधानी से प्रारम्भ यह अभियान हर गाँव तक पहुँचे, यही अम्मा की कामना है।
ग्रेटर फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल से जानकारी देते हुए स्वामी मोक्षामृता ने आज समाज से हुई बातचीत में अपने अनुभव को सांझा करते बताया कि इस कार्यक्रम में जो इस क्षेत्र में संसाधन व्यक्तियों को व्यापक और विशिष्ट विशेषज्ञता प्रदान कर रहा था। प्रतिभागी 14 जून को दिल्ली से पहुंचे, और अगले चार दिनों में शिक्षा के क्षेत्र में सलाह और नेतृत्व के विभिन्न पहलुओं को कवर करने वाले प्रासंगिक सत्रों की एक श्रृंखला से अवगत कराया गया। कार्यक्रम अमृता विश्व विद्यापीठम के अमृतपुरी परिसर के शांत वातावरण में आयोजित किया गया वक्ताओं ने अपने व्यक्त में कहा कि, अत्यंत विनम्रता के साथ मैं अम्मा के चरण कमलों में अपना प्रणाम अर्पित करता हूं, जिनके मातृ प्रेम और स्नेह ने हमारे दिलों को छुआ है, उन्हें करुणा और कृतज्ञता से भर दिया है।
अमृतविश्वविद्यापीठम में शिक्षा के लिए समग्र नेतृत्व-अनुकंपा, हर्षित और प्रभावी नेतृत्व कार्यक्रम एक अत्यधिक प्रभावशाली और समृद्ध अनुभव था। कार्यक्रम को विश्वविद्यालय और भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों के विशेषज्ञ शिक्षकों के एक समूह द्वारा सुगम बनाया गया था। इसमें शिक्षा के मूल उद्देश्य, अभिनव और दयालु नेतृत्व, स्व-प्रबंधन, करुणा को बढ़ावा देने और बेहतर संचार, और मूल्य-आधारित शिक्षा प्रणाली सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। व्यावहारिक प्रदर्शनों और वास्तविक जीवन के उदाहरणों के माध्यम से शिक्षाओं का अनुकरण करने की उनकी क्षमता ने सीखने के अनुभव को आकर्षक और भरोसेमंद बना दिया। कार्यक्रम का एक मुख्य आकर्षण इसकी अनुभवात्मक प्रकृति थी। प्रतिभागियों को कार्रवाई में समग्र नेतृत्व को देखने और शिक्षा के छह स्तंभों की खोज करने का अवसर मिला। कार्यक्रम ने छात्रों की वास्तविक क्षमता को उजागर करने के लिए संस्कृति और मूल्यों को जोडऩे के महत्व पर जोर दिया। इस कड़ी में कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए एससीईआरटी के उप निदेशक मनीष जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम में हमारे शिक्षकों और छात्रों की मानसिकता को प्रगतिशील, सकारात्मक और दयालु शिक्षा प्रणाली की ओर बदलने की अपार क्षमता है। हम दिल्ली में शिक्षा निदेशालय स्कूलों में हमारी शैक्षिक बिरादरी के बीच इन मूल्यवान अंतर्दृष्टि का प्रसार करने की योजना बना रहे हैं ताकि इसका व्यापक प्रभाव हो।
शिक्षा उप निदेशक संजय चतुर्वेदी ने कहा कि हमने यहां बहुत कुछ सीखा है, और निश्चित रूप से दिल्ली के स्कूलों के छात्रों के पास वापस जाएंगे और उनके लिए इन मूल्यों और प्रेरणाओं को लागू करेंगे। इस तरह के एक अद्भुत कार्यक्रम के आयोजन के लिए हम वास्तव में अमृता विश्व विद्यापीठम के आभारी हैं। इस कार्यक्रम के अंत में स्वामी मोक्षअमृता, स्वामी हर्ष अमृता, पीके गुप्ता और उनके समन्वयक की समर्पित टीम के साथ-साथ आयोजन समिति और स्वयंसेवकों की पूरी टीम सराहनीय योगदान रहा। इस क्रम में हिमांशु गुप्ता, निदेशक शिक्षा, दिल्ली, और रीता शर्मा, निदेशक एससीईआरटी से सीखने के ऐसे रास्ते बनाने और हम सभी के लिए प्रेरणा बनने के लिए आभार व्यक्त किया।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article