Saturday, September 21, 2024

ए. आर.एल प्रजेंट्स पहल थिएटर एन्ड पर्सनल्टी डवलपमेंट वर्कशॉप का आयोजन

जयपुर। ए. आर.एल प्रजेंट्स पहल थिएटर एन्ड पर्सनल्टी डवलपमेंट वर्कशॉप समाज श्रेष्ठी नन्द किशोर प्रमोद पहाड़िया व भामाशाह अशोक सुशीला पाटनी आर.के मार्बल ग्रुप के सहयोग से अरिहन्त नाट्य संस्था द्वारा जयपुर में श्री महावीर दिगम्बर जैन मन्दिर, महेश नगर, श्री 1008 आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर, विवेक विहार, श्री दिगम्बर जैन मंदिर, चन्द्र प्रभजी, दुर्गापुरा, श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर, थड़ी मार्केट, मानसरोवर, श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर, मंगल विहार, बीकन पब्लिक स्कूल, मुरलीपुरा व धूप छांव फाउन्डेशन वैशाली नगर में सफलता पूर्वक आयोजित की जा रही है। इस कार्यशाला में फादर्स डे पर सभी सात सेंटर पर बच्चों के साथ साथ माता-पिता का सेशन रखा गया जिसमे माता पिता को अपने बच्चों को समझने के लिए गेम्स कराये गए जिसमे माता पिता को कोर्डिनेशन, लिसनिंग, बच्चों पर विश्वास, बच्चों के साथ अपना कीमती समय बिताने उन्हें समझने, बच्चों के साथ बच्चे बन कर उनकी समस्याओं को दूर करने के बारे में बताया गया।
कार्यशाला में पेरेंट्स को बताया गया कि आज के समय मे ना तो पेरेंट्स के पास बच्चों के लिए टाइम है और ना ही बच्चों के पास अपने पेरेंट्स के लिए टाइम है ऐसे में आपस मे कम्युनिकेशन गैप आ रहा है अगर आज हमने अपने बच्चों को अपना टाइम नहीं दिया तो वो दिन दूर नहीं जब बच्चें माता-पिता को कहेंगे कि हमारे पास आपके लिए टाइम नहीं है। ये आज के समय की धीरे धीरे ज्वलन्त समस्या बनती जा रही है जिसे दूर करना बहुत ज़रूरी है। ये सेशन अपने आप मे एक अनोखा सेशन साबित हुआ, जिसमें पेरेंट्स ने बच्चों की तरह सोचा और बच्चों ने पेरेंट्स की तरह। पेरेंट्स और बच्चों को एक दूसरे की प्रॉब्लम्स और एक दूसरे की अपेक्षाएं समझ आई । पेरेंट्स और बच्चे एक दूसरे के नज़दीक आए, उनमें जो कम्युनिकेशन गैप है वो खत्म हुआ और वे एक दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़ें।
कार्यशाला में सभी जगह माता-पिता व बच्चों को ब्लाइंड फोल्ड, पॉवर एक्सरसाइज, ड्राइंग सेशन, जम्प इन जम्प आउट, अराउंड डांस, मेडिटेशन जैसे गेम्स कराये गए। कार्यशाला में सभी अभिभावकों ने इन सभी गेम्स के माध्यम से बच्चों की प्रॉब्लम को समझा व सभी पेरेंट्स ने कहा कि आज हमें अहसास हुआ कि हम हमारे बच्चों को अब तक समझ ही नहीं पाए। पेरेंट्स सेशन अभिभावको के लिए एक यादगार सेशन रहा जिसमे कुछ माता-पिता भाव विभोर हो गए साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह के सेशन की आज सबसे ज़्यादा ज़रूरत पेरेंट्स को है अगर ये सेशन रेगुलर लगाए जाये तो बहुत से पेरेंट्स को अपने बच्चों को समझने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। कार्यशाला निर्देशक व आयोजक अजय जैन मोहनबाड़ी व लेखक निर्देशक तपन भट्ट ने बताया कि सभी स्थानों पर श्रीमती शीला डोडिया, श्रीमती शालिनी बाकलीवाल, डॉ. वन्दना जैन, श्रीमती किरण बगड़ा श्रीमती चन्दा सेठी, श्रीमती रेणु पांड्या, श्रीमती सुनीता पांड्या, श्रीमती नीता जैन, श्रीमती भवंरी देवी, श्रीमती अनुप्रिया जैन, श्रीमती गरिमा जैन, श्रीमती अलका जैन, श्रीमती सरला जैन, श्रीमती रौनक जैन, श्रीमती शिल्पी जैन, श्रीमती मीरा अग्रवाल, श्रीमती श्वेता जैन, डॉ. एम. एल.जैन मणि, प्रकाश चाँदवाड, राजेन्द्र काला, नवीन जैन व समस्त जैन मंदिर कमेटी व समस्त अन्य संयोजिकाओ के प्रयासों से ये सेशन सफ़लता के साथ सफल हुआ। दुर्गापुरा मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रकाश चाँदवाड व मंत्री राजेन्द्र काला ने बताया कि पहल थिएटर एन्ड पर्सनल्टी डवलपमेंट वर्कशॉप में आगामी 25 जून को एक सेलिब्रिटी सेशन भी रखा गया है जो कि श्री दिगम्बर जैन मंदिर चन्द्रप्रभ जी दुर्गापुरा में आयोजित किया जाएगा कार्यक्रम के अंतर्गत मुम्बई से बॉलीवुड एक्टर टीटू वर्मा व वरिष्ट रंगकर्मी विशाल भट्ट उपस्थित होंगे जो कि बच्चों को अपने आने वाले भविष्य के लिए मोटिवेट करेंगे।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article