Sunday, September 22, 2024

लेकसिटी में सूर्यांश सदस्याओं ने दिखाया दस का दम

जरूरतमंद महिला सब्जी विक्रेताओं को भेंट किए हाथ ठेले

उदयपुर। सूर्यांश क्लब द्वारा ओरिएंटल पैलेस रिजॉर्ट में बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम में निवृत्ति कुमारी मेवाड़ के मुख्य आतिथ्य में 10 गरीब एवं जरूरतमंद महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के प्रयोजन से हाथ ठेले (50 किलो आलू एवं 50 किलो प्याज सहित) भेंट स्वरूप दिए गए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सड़क किनारे या गली मोहल्ले में फुटकर सब्जी बेचने वाली इन महिलाओं के जज्बे को सलाम किया जाना चाहिए। साथ ही सूर्यांश क्लब और सभी सदस्याओं को इस पहल के लिए बधाई भी दी। कार्यक्रम के दौरान निवृति कुमारी मेवाड़ ने तमाम लाभार्थी महिलाओं संग बैठकर मेवाड़ी में उनकी परिवारिक जिम्मेदारियों और आर्थिक स्थिति के बारे में जाना। साथ ही उपस्थित कुछ महिला सदस्याओं के प्रश्नों और जिज्ञासाओं का बखूबी समाधान भी किया। पॉलिटिक्स में एंट्री को लेकर वे बोलीं अभी कुछ सोचा नहीं है, नियति क्या चाहती है… देखा जाएगा। शहर की सुंदरता को लेकर उनका कहना था कि हर बात के लिए सरकार या प्रशासन को कोसना ठीक नहीं है, हम सभी की जिम्मेदारी है कि कुदरत की इस नायाब नियामत (झीलों और पहाड़ों) को मिलकर सहेजें। बालिका शिक्षा वाले एक प्रश्न के उत्तर में निवृति कुमारी मेवाड़ ने कहा कि राजपरिवार इस बारे में बरसों और पीढ़ियों से सचेष्ट रहा है। हम सभी आगे भी इस परम्परा को जारी रखना चाहते हैं।
इससे पूर्व सूर्यांश क्लब अध्यक्ष शकुंतला पोरवाल ने सभी अतिथियों का शब्द पुष्प से स्वागत किया। वहीं संस्थापिका मधु सरीन ने संस्था की गतिविधियों का संक्षिप्त परिचय कराते बताया कि इसी क्रम में जल्द ही गोदान कार्यक्रम की रूपरेखा को भी साकार किया जाएगा। इसके अलावा गरीब छात्राओं को निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग, ब्यूटीशियन कोर्स, फोटोग्राफी, पाक कला की ट्रेनिंग देने तथा मदार गांव में 3 स्कूलों में रेन हार्वेस्टिंग लगाने आदि योजनाओं का भी जिक्र किया। बाद में कार्यक्रम अध्यक्ष प्रीता भार्गव, विशिष्ट अतिथि पीडीजी निर्मल सिंघवी, डॉ. स्वीटी छाबड़ा और डॉ. श्रद्धा गट्टानी ने भी विचार रखे। कार्यक्रम का आगाज़ सुरभि धींग और उर्वशी सिंघवी ने ईश वन्दना से किया। कार्यक्रम में राजकुमारी गांधी, संध्या भट्ट, सविता महिंद्रा, रेनू गोयल, आशा बक्शी सहित अन्य कई सदस्याएं और कई गणमान्य मौजूद थे। अंत में क्लब सचिव हमीदा भालमवाला ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन विजय लक्ष्मी गलुंडिया ने किया।

ये सभी महिलाएं बनीं ठेला लाभार्थी
मुन्नी देवी, कंकु बाई, शंभू बाई, कंचन बाई, चुनकी बाई, रेशमा बीवी, गणेशी बाई, इंदिरा गमेती, लोगर बाई और शोभा बाई। -रिपोर्ट/फोटो: राकेश शर्मा ‘राजदीप’

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article