Saturday, September 21, 2024

रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन ने मनाया सात दिवसीय सेवा सप्ताह

किये 25 लाख रुपये से अधिक के सेवा कार्य
कच्ची बस्ती के बच्चों के साथ मनाया समापन समारोह

जयपुर। रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन द्वारा सेवा सप्ताह 14 नवम्बर से 20 नवम्बर तक मनाया गया। क्लब अध्यक्ष रवींद्र नाथ ने बताया की क्लब द्वारा इस सात दिवसीय सेवा सप्ताह में पीड़ित मानवता की सेवा में 25 लाख रू के सेवा कार्य क्लब द्वारा सात स्थानों पर किए गये ।
सेवा सप्ताह का आगाज 14 नवम्बर कों बाल दिवस के दिन किया गया। क्लब अध्यक्ष रवींद्र नाथ ने बताया की सेवा सप्ताह का पहला दिन 14 नवम्बर को दिशा फाउण्डेशन, निर्माण नगर में मनाया गया। यह संस्था ऐसे बच्चों की देखभाल करती है एवं शिक्षा प्रदान करती है जो कि असाधारण प्रतिभा के धनी होते हुये भी हम लोगों की तरह सामान्य जीवन व्यतीत नहीं कर रहे हैं। सेवा सप्ताह के चेयरमैन प्रमोद जैन ने बताया की दिशा संस्थान को करीब 2.55 लाख की सहायता की गई |

PDF Embedder requires a url attribute

सेवा सप्ताह के कॉर्डिनेटर दिनेश बज ने बताया की सेवा सप्ताह के दूसरे दिन 15 नवम्बर को क्लब द्वारा सेवा कार्य राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संस्थान गणगौरी बाजार में किया गया। क्लब के सदस्यों ने नेत्रहीन लोगों के जीवन से जुड़ी समस्याओं के बारे में जाना और जाना कि बिना आंखों के कैसे यह लोग अपना जीवन व्यतीत करते हैं। क्लब द्वारा संस्थान को क़रीब 3.00 लाख की सहायता की गई | क्लब सचिव बी पी मुंद्ररा ने बताया की रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन के सेवा सप्ताह के तीसरे दिन आज 16 नवम्बर को सेवा कार्य श्री भगवान महावीर कल्याण सहायता समिति एवं राजस्थन जनमंच पक्षी चिकित्सालय में किया गया। क्लब के करीब 125 सदस्यों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया एवं जाना कि कैसे विकलांगता जैसी समस्या को दूर करने के लिये यह संस्थान पिछले कई वर्षों से कार्यरत है एवं उसकी मदद से लाखों लोगों को विकलांगता की समस्या से निजात मिली और वह अब एक सामान्य जीवन जी रहे हैं। साथ ही जनमंच पक्षी चिकित्सालय में जाकर देखा की हमारी तरह ही जब पक्षी बीमार होते हैं, दुघर्टना के शिकार होते हैं तो उन्हें कैसे स्वस्थ किया जाता है।

क्लब के चार्टर अध्यक्ष सुधीर जैन ने बताया की क्लब द्वारा श्री भगवान महावीर कल्याण सहायता समिति में 3.25 लाख रुपये की सहायता प्रदान जिसके माध्यम से 50 विकलांगों के लिये जयपुर फुट लगाने में सहायता मिलेगी साथ ही पक्षी चिकित्सालय में पक्षियों के देखाभाल के लिये 50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई। सेवा सप्ताह के चौथे दिन सेवा कार्य सुरमन संस्थान मे किया गया। सुरमन एक ऐसी संस्था हैं जहां समाज से निराश्रित एवं परित्यक्त बच्चे रहते हैं यह संस्थान इन बच्चों का पालन पोषण करती है शिक्षा प्रदान करती है जिससे कि उन बच्चों के उज्जवल भविष्य का निर्माण हो सके। यह संस्थान पिछले काफी समय से इस कार्य को कर रही है
क्लब द्वारा सुरमन संस्थान को बच्चों के पालन पोषण व बेहतर भविष्य के लिये करीब 6 लाख रुपये की सहायता प्रदान की। सेवा सप्ताह के पांचवे दिन का सेवा कार्य अपना घर आश्रम (महिला आश्रम) एवं सर्वोदय सैकण्डरी स्कूल में किया गया। क्लब द्वारा अपना घर आश्रम एवं सर्वोदय सैकण्डरी स्कूल में क्लब की तरफ़ से 3 लाख की सहायता प्रदान की गई। रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन के सेवा सप्ताह के छठे दिन का सेवा कार्य Help in Suffering For Animals में किया गया। क्लब द्वारा करीब 3 लाख की सहायता सामगी सप्रेम भेंट की गई सेवा सप्ताह के अंतिम दिन रविवार 20 नवम्बर को मनाया गया । जिसमें जवाहर नगर कच्ची बस्ती के 80 बच्चों को श्याम नगर स्थित फ़न फैक्ट्री में लाया गया और क्लब सदस्यों ने उन बच्चों के साथ गेम्स का आनंद लिया उसके बाद बच्चों को स्कूल बैग केक टॉफ़ीस स्टेशनरी आदि उपहार दिए गए उसके पश्चात सेवा सप्ताह का समापन समारोह आयोजित किया गया जिसके मुख्य अतिथि जस्टिस दीपक माहेश्वरी और प्रांतीय सचिव नीरज अग्रवाल थे।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article