Saturday, September 21, 2024

शाश्वत ट्रस्ट ने मधुबन पंचायत के सूदूढ़वर्ती क्षेत्र के जरूरतमंदो के बीच दुसरे चरण में 250 से अधिक को कम्बल वितरण किया

सम्मेदशिखर जी। जैन धर्मावलंबियों के विश्व प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्री सम्मेदशिखरजी में श्री दिगम्बर जैन शाश्वत तीर्थराज सम्मेदशिखर ट्रस्ट के निहारिका धर्मशाला में जगदीश जैन-पानीपत के सौजन्य से महामंत्री राजकुमार जैन अजमेरा-हजारीबाग के निर्देशन पर मधुबन पंचायत के सूदूरवर्ती क्षेत्रो के जरूरतमंदो के बीचकम्बल वितरण किया गया । यह वितरण ट्रस्ट के द्वारा तय कार्यक्रम के दुसरे चरण में सम्पन्न हुआ । जिसमें 250 से अधिक जरूरतमंद आदिवासी, वृद्धों को कम्बल प्रदत्त किया गया वहीं प्रथम चरण में दो दिन पूर्व 200 से अधिक डोली मजदूरों को कम्बल दिया गया था । कार्यक्रम का शुभारम ट्रस्ट में पधारें विनोद जैन व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती रंजना जैन- कटनी(कोयला वाले परीवार), ताराचंद जैन व उनकी पत्नी श्रीमती कुसुम जैन-गोवाहाटी ने भगवान महावीर के चित्र के समिप दीप प्रज्वलन कर किया । ट्रस्ट के संजीव जैन (प्रबंधक), गंगाधर महतो, ए.सइदी उपस्थित थें।

ट्रस्ट के महामंत्री ने बताया की ठंड का मौसम आते ही ट्रस्ट के कम्बल विरतण का कार्यक्रम एक अभियान की तरह चल रहा है । ट्रस्ट के हर आयोजन का विशिष्ट उद्देश निहित है। उदाहरण स्वरूप खेल-कुद का आयोजन कर जहां नई प्रतिभा को तलाशने एवं उसे प्रशिक्षित करना है बल्कि युवाओं को खेल से जोड़कर उन्हे उचित मंच उपलब्ध करवाते हुए भटकाव से रोकना है ।दुसरी ओर अध्ययनरत विद्यार्थियों में प्रतिभा की पहचान करने एवं उन्हें आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु निरंतर इस तरह के आयोजन किये जाने का भी प्रयास रहेगा। आज ट्रस्ट में पधारें विशेष अतिथियों के कर कमलों से कम्बल वितरण प्रारम्भ किया गया।


ट्रस्ट के प्रबंधक संजीव जैन ने ट्रस्ट इस योजना की रूप-रेखा को कार्यक्रम में उपस्थित सभी के बीच रखते हुए बताया की ट्रस्ट इस क्षेत्र में पिछडे़ वर्गों के उत्थान के लिए पूर्व में कई योजनात्मक कार्य कर चुका है और भविष्य के सम्भावनाओं के प्रति गंभीर है इसी उदेश्य की पुर्ति के निमित ही जैसे-जैसे ठंड अपने चरम सीमा पर पहुंचेगा ट्रस्ट की टीम मधुबन पंचायत के सूदूरवर्ती क्षेत्र में जरूरतमंदो के बीच यह कम्बल वितरण में और भी प्रबल होगी यह कार्यक्रम निरन्तर चलता रहेगा, आज के कार्याक्रम में मधुबन पंचायत के भोजेदहा, खपैयबेड़, पोखरिया आदि गांव को शामिल किया गया है। ट्रस्ट के उद्देश्यों व विगत चार वर्षों के कार्यकलापों पर प्रकाश डालते हुए बताया गया की धर्मसम्मत जनकल्याणकारी कार्यों में जैन धर्म व देश के महापुरूषों पर आधारित बाल क्यूज प्रतियोगिता, पूज्य आचार्यों के नाम पर टूर्नामेंट, लॉकडाउन में निर्धनों के बीच अनाज वितरण, ठंड में कंबल एवं गर्म कपड़ों का वितरण, ग्रामीण विद्यालयोें की बच्चियों को शैक्षणिक भ्रमण आदि जैसे कार्यो को काफी सुंदर योजनाबद्ध तरीके पूर्ण कर अपना सर्वाेच्च स्थान प्रदर्शित करने का प्रयास किया है। इन कार्यों से ट्रस्ट को नई आयाम और एक नई पहचान भी मिल रही है साथ ही साथ जैन धर्म का प्रकाश एवं ज्ञान शिखरजी के आसपास के आदिवासी, गैर आदिवासी लोगों को प्रभावित कर रहा है तथा वो धर्म के प्रति श्रद्धा प्रकट कर रहें है । ट्रस्ट इस क्षेत्र में जनकल्याणकारी कार्य पिछले लगभग बीस वर्षो से करती आ रही है पूर्व के जनकल्याणकारी कार्यों में विकलांग शिविर, आई शिविर, कैंसर प्रीडिडेक्शन कैम्प जैसे कार्यों को सफल किया था जो यहां के अन्य संस्थान के लिए प्रेरणा श्रोत भी बना। कम्बल वितरण के मौके पर ट्रस्ट के अनुप जैन, शैलेन्द्र जैनआदि उपस्थित थे।
कोडरमा मीडिया प्रभारी राज कुमार अजमेरा ।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article