चिया सीड्स को किस तरीके से खाया जाता है?

आज चिया के बीज को मोटापा रोकने में सफल माना गया है, आखिर क्या है चिया बीज का राज,चिया seed पानी डालते ही अथवा लिक्विड मे डालते ही वो अपने size से 4 गुणा बड़े हो जातें है । जेल के रूप में बदल जाते हैं जातें है। चिया बीज को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका (Salvia hispanica) के रूप में जाना जाता है। ये बीज मुख्य रूप से मैक्सिको में पाई जाते हैं। ये बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, यही कारण है कि चिया बीज को सुपरफूड के श्रेणी में रखा गया है। चिया बीज के एक सर्वे में पाया गया है कि पांच ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होता है। अगर आप चिया बीज को थोड़ा गीला करते हैं, तो आप उन्हें एक जेल में बदलते देखेंगे – जो घुलनशील फाइबर है। घुलनशील फाइबर के लाभ कई हैं – यह ब्लड शुगर को सही रखता है, यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को पनपने में मदद करता है। अगर आपको हड्डी से जुड़ी कोई परेशानी है, तो यह आपकी हड्डियों के लिए भी लाभकारी है।

चिया seed इसको sabja के बीज़ भी कहते है। ये ब्लैक. ब्राउन और व्हाइट colour के होते है।

विधि _चिया सीड में फाइबर मौजूद होता है। इसके सेवन से पेट काफी देर तक भरा-भरा महसूस होगा। ऐसे में कुछ और खाने की इच्छा कम ही होती है, जिससे वजन घट सकता है।

अध्ययन से पता चला है कि सुबह नाश्ते के बाद स्नैक्स के रूप में चिया बीज का सेवन स्वस्थ व्यक्तियों में थोड़ी देर के लिए भूख को शांत कर सकता है (चिया सीड में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जिस कारण आपके पेट को तृप्ति का अनुभव होता है और भूख कम लगती है। ऐसे में वजन कम होने के आसार ज्यादा होते हैं।

वजन कम करने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया बीज डालकर अच्छे से मिलाएं और कुछ मिनट तक उसे घुलने दें। फिर चिया सीड के फूलने से पहले ही इस पानी का सेवन कर लें।
weight loss के लिए ये सबसे अच्छा विकल्प हैऔर यह आपकी एक पूरी diet भी है।

सामग्री_

पानी

चीया के बीज

नींबू का रस

शहद

ऐसे करें प्रयोग,

सबसे पहले एक कप में साफ पानी लें और इसमें 1 चम्मच चीया के बीज, 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मैजिकल ड्रिंक को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दूसरें दिन सुबह ब्रेकफास्ट करने के 30 मिनट पहले इसका सेवन करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको मोटापा या पेट की चर्बी से निजात मिल जाएगी।
आप किसी भी drink के साथ combination लेकर पी सकते हैं। ये चिया seed पानी मे डालने से फूलकर दुगने चौगने तक हो जाते हैं।
इसको प्रयोग करें यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है।