Saturday, September 21, 2024

स्वाध्याय को जीवन का अध्याय बनाओं : आचार्य सुनील सागर महाराज

आचार्य श्री के सानिध्य में शनिवार को बड़ी चौपड़ पर होगी विशाल धर्मसभा
शुक्रवार को महावीर स्कूल में होंगे मंगल प्रवचन
जयपुर । जीवन में दो शब्द होते हैं। चर्चा और चर्या । चर्चा से जीवन चहकता है और चर्या से जीवन महकता है। चर्चा से केवल जीवन में चर्चा ही रहतीं हैं परन्तु चर्या से जीवन में चर्चा के साथ आचरण भी महक उठता है। चर्चा और चर्या, दोनों को जीवन में अंगीकार करने के लिए स्वाध्याय आवश्यक है।जो स्वाध्याय करते हो उसे आचरण में लाने से जीवन अवश्य महक उठेगा। अतः आचरण को जीवन का अध्याय बनाना जरूरी है।ये उद्द्गार आचार्य श्री सुनील सागर महाराज ने जौहरी बाजार के दडा मार्केट स्थित बडा मंदिर में गुरुवार को आयोजित धर्म सभा में व्यक्त किए। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गण शामिल हुए। इससे पूर्व प्रातः आचार्य शशांक सागर महाराज एवं आचार्य सुनील सागर महाराज के संघ के कई संतों ने सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ चांदपोल क्षेत्र के दिगम्बर जैन मन्दिरों के सामूहिक दर्शन किए।


समन्वयक कुशल ठोलिया एवं विशाल ठोलिया ने बताया कि आचार्य श्री के सानिध्य में गुरुवार को सायंकाल 6 बजे मंदिर जी ठोलिया में 108 दीपकों से विशाल महाआरती की गई। रात्रि 7.15 बजे से मारुजी का चौक स्थित दिगम्बर जैन मंदिर मारुजी में विशाल भक्ति संध्या का आयोजन किया गया जिसमें प्रसिद्ध पार्श्व गायिका नेहा जैन ने अपनी प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भक्ति नृत्य प्रस्तुत किए।
प्रचार संयोजक विनोद जैन ‘कोटखावदा’ एवं श्री महावीर दिगम्बर जैन शिक्षा परिषद के मंत्री सुनील बख्शी के मुताबिक शुक्रवार, 18 नवम्बर को आचार्य श्री का प्रातः मंदिर जी ठोलिया से मंगल विहार होकर प्रातः 8.00 बजे सी-स्कीम स्थित महावीर स्कूल में मंगल प्रवेश होगा। जहां आचार्य श्री के मंगल आशीर्वचन होंगे। प्रचार संयोजक विनोद जैन कोटखावदा ने बताया कि शनिवार, 19 नवम्बर को प्रात: 7.30 बजे बड़ी चौपड़ पर आचार्य श्री के सानिध्य में होने वाली विशाल धर्मसभा की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। इस धर्म सभा में जयपुर महानगर सहित आसपास के गांवों कस्बों से के महिला मण्डल, युवा मण्डल, जैन सोश्यल ग्रुप्स, दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप, मंदिर कमेटियों, दिगम्बर जैन महासमिति, राजस्थान जैन युवा महासभा के सदस्यों सहित बड़ी संख्या में गणमान्य श्रेष्ठीजन एवं श्रद्धालु गण शामिल होंगे। विभिन्न कालोनियों से आने जाने के लिए बसों की नि: शुल्क व्यवस्था की गई है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article