Saturday, September 21, 2024

रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन द्वारा सेवा सप्ताह 14 नवम्बर से 20 नवम्बर का भव्य आयोजन

लाखों रुपये की सहायता जरुरतमंदो को उपलब्ध कराई

जयपुर । रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन द्वारा अपना सेवा सप्ताह 14 नवम्बर से 20 नवम्बर तब मनाया जा रहा हैं जिसका भव्य आगाज 14 नवम्बर कों बाल दिवस के दिन किया गया। क्लब अध्यक्ष रवींद्र नाथ ने बताया की सेवा सप्ताह का पहला दिन 14 नवम्बर को दिशा फाउण्डेशन, निर्माण नगर में मनाया गया। यह संस्था ऐसे बच्चों की देखभाल करती है एवं शिक्षा प्रदान करती है जो कि असाधारण प्रतिभा के धनी होते हुये भी हम लोगों की तरह सामान्य जीवन व्यतीत नहीं कर रहे हैं। सेवा सप्ताह के चेयरमैन प्रमोद जैन ने बताया कि दिशा संस्थान को करीब रुपए 2.55 लाख की सहायता की गई ।

सेवा सप्ताह के कॉर्डिनेटर दिनेश बज ने बताया की सेवा सप्ताह के दूसरे दिन 15 नवम्बर को क्लब द्वारा सेवा कार्य राजस्थान नेत्रहीन कल्याण संस्थान गणगौरी बाजार में किया गया। क्लब के सदस्यों ने नेत्रहीन लोगों के जीवन से जुड़ी समस्याओं के बारे में जाना और जाना कि बिना आंखों के कैसे यह लोग अपना जीवन व्यतीत करते हैं। क्लब द्वारा संस्थान को क़रीब रुपए 3.00 लाख की सहायता की गई ।

क्लब सचिव बी पी मुंद्ररा ने बताया की रोटरी क्लब जयपुर सिटीजन के सेवा सप्ताह के तीसरे दिन 16 नवम्बर को सेवा कार्य श्री भगवान महावीर कल्याण सहायता समिति एवं राजस्थन जनमंच पक्षी चिकित्सालय में किया गया। क्लब के करीब 125 सदस्यों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया एवं जाना कि कैसे विकलांगता जैसी समस्या को दूर करने के लिये यह संस्थान पिछले कई वर्षों से कार्यरत है एवं उसकी मदद से लाखों लोगों को विकलांगता की समस्या से निजात मिली और वह अब एक सामान्य जीवन जी रहे हैं। साथ ही जनमंच पक्षी चिकित्सालय में जाकर देखा की हमारी तरह ही जब पक्षी बीमार होते हैं, दुघर्टना के शिकार होते हैं तो उन्हें कैसे स्वस्थ किया जाता है। क्लब के चार्टर अध्यक्ष सुधीर जैन ने बताया की क्लब द्वारा श्री भगवान महावीर कल्याण सहायता समिति में 3.25 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जिसके माध्यम से 50 विकलांगों के लिये जयपुर फुट लगाने में सहायता मिलेगी साथ ही पक्षी चिकित्सालय में पक्षियों के देखाभाल के लिये 50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई।
इस अवसर पर क्लब कोषाध्यक्ष नरेंद्र जैन ने सभी साथियों का आभार व्यक्त किया

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article