Saturday, September 21, 2024

समकित गुरूवर भूल न जाना, लौट के जल्दी वापस आना

शांतिभवन से विदा होने से पूर्व श्रीसंघ ने ओढ़ाई आगम मर्मज्ञ की चादर

चातुर्मास समाप्ति पर भावपूर्ण माहौल में शांतिभवन से किया मंगल विहार

भीलवाड़ा। समकित गुरूवर भूल न जाना, लौट के जल्दी वापस भीलवाड़ा आना जैसे नारों की गूंज के बीच चार माह के ऐतिहासिक चातुर्मास को सआनंद पूर्ण कर आगममर्मज्ञ, प्रज्ञामहर्षि पूज्य समकितमुनिजी म.सा. बुधवार सुबह शांतिभवन से वर्धमान कॉलोनी स्थित अंबेश भवन के लिए मंगल विहार कर गए। विदाई की बेला में भक्तिभाव से भरे श्रावक-श्राविकाओं की आंखे नम हो आई। विदाई से पूर्व शांतिभवन श्रीसंघ की ओर से पूज्य समकितमुनिजी म.सा. को प्रदान आगममर्मज्ञ की उपाधि की चादर ओढ़ाई गई। हालांकि मुनिश्री ने विनम्रतापूर्वक इस उपाधि को स्वीकार करने में असमर्थता जताई लेकिन शांतिभवन श्रीसंघ के पदाधिकारियों ने इसे सम्पूर्ण भीलवाड़ावासियों की भावना बताते हुए इसे स्वीकार करने की करबद्ध विनती की ओर श्रावक बंधुओं ने जयकारों के बीच पूज्य समकितमुनिजी को आगममर्मज्ञ की चादर ओढ़ाई। इस चादर को पूज्य समकितमुनिजी ने मेवाड़ के महान संतों पूज्य अंबालालजी म.सा., महासाध्वी यशकंवरजी म.सा., जैन दिवाकर चौथमलजी म.सा., प्रवर्तक पन्नालालजी म.सा., मरूधर केसरी मिश्रीमलजी म.सा. आदि को समर्पित कर दी। चादर ओढ़ाने वालों में शांतिभवन श्रीसंघ के अध्यक्ष राजेन्द्र चीपड़, श्रीसंघ के मंत्री राजेन्द्र सुराना, संरक्षक सुरेन्द्र सुराना, चातुर्मास संयोजक नवरतनमल बम्ब, वित्त संयोजक मनोहरलाल सूरिया, श्रीसंघ के उपाध्यक्ष सुरेश सिंघवी, सुश्रावक अमरसिंह डूंगरवाल, प्रकाशचंद बाबेल आदि शामिल थे। श्राविकाओं में शांति जैन महिला मंडल की अध्यक्ष स्नेहलता चौधरी, मंत्री सरिता पोखरना, महावीर युवक मंडल सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रमोद सिंघवी, मंत्री अनुराग नाहर, जैन कॉन्फ्रेंस महिला शाखा की राष्ट्रीय अध्यक्ष पुष्पा गोखरू, प्रान्तीय अध्यक्ष नीता बाबेल, प्रान्तीय महामंत्री चंदा कोठारी, पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री लाड़जी मेहता, इन्द्रा बापना, प्रमिला सूरिया आदि भी मौजूद थे। विहार करने से पूर्व नवकार महामंत्र जाप की आराधना की गई। जाप पूर्ण होने के बाद गुरूवर की वंदना कर मांगलिक श्रवण किया गया। इसके बाद जयकारों की गूंज के बीच पूज्य समकितमुनिजी म.सा., भवान्तमुनिजी म.सा., जयवंतमुनिजी म.सा. ने शांतिभवन से विहार किया। उन्हें अंबेश भवन तक पहुंचाने के लिए विहार यात्रा में सैकड़ो श्रावक-श्राविकाएं साथ-साथ चले। पूज्य समकितमुनिजी म.सा. को विदा करने के लिए विहार यात्रा में श्रीसंघ शांतिभवन, श्री महावीर युवक मंडल एवं श्री शांति जैन महिला मंडल के पदाधिकारी व सदस्य भी शामिल रहे। मुनिगण गोलप्याउ, सूचना केन्द्र चौराहा, माणिक्यनगर होते हुए वर्धमान कॉलोनी स्थित अंबेश भवन पहुंचे। विहार मार्ग में जगह-जगह पहले से खड़े श्रावक-श्राविकाएं पूज्य समकितमुनिजी का अभिनंदन करते हुए विहार यात्रा में साथ जुड़ते गए।

विहार यात्रा में हुआ मिलन, एक-दूसरे का अभिवादन

मंगल विहार के दौरान मार्ग में पूज्य समकितमुनिजी म.सा. व तेरापंथ भवन से विहार कर निकले साध्वी सुयशाश्री आदि ठाणा का मिलन हुआ तो एक-दूसरे का अभिवादन किया। इस दौरान एक-दूसरे के लिए मंगल भावनाएं व्यक्त करते हुए जिनशासन की सेवा में समर्पित रहने की भावना व्यक्त की गई। विहार मार्ग में संत-साध्वियों के इस सुखद मिलन पर श्रावक-श्राविकाओं ने भी हर्ष जताया और अभिनंदन किया।

अंबेश भवन में मंगल पदार्पण, श्रावकसंघ ने किया स्वागत

शांतिभवन से विहार कर वर्धमान कॉलोनी स्थित अंबेश भवन पहुंचने पर श्रावक संघ के पदाधिकारियों ने पूज्य समकितमुनिजी म.सा. आदि ठाणा का हार्दिक वंदन-अभिनंदन किया। अंबेश भवन के अध्यक्ष सुभाष खाब्या, मंत्री चंचल पीपाड़ा, महिला मंडल की अध्यक्ष मंजू खटबड़, सुश्राविका प्रमिला सूरिया आदि ने मुनिश्री के पधारने पर अभिवादन करते हुए इसे क्षेत्रवासियों का सौभाग्य बताया कि समकित वाणी श्रवण का सुअवसर प्राप्त हुआ है। पूज्य समकितमुनिजी म.सा. ने प्रवचन में पूज्य प्रवर्तक अंबालालजी म.सा. के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने जिनशासन की जिस तरह सेवा की वह अनुपम है। मुनिश्री ने कहा कि जीवन में प्रगति के लिए जरूरी है कि हम समय के साथ स्वयं में बदलाव करते रहे। जो समय के साथ स्वयं को नहीं बदलता वह पिछड़ जाता है। उन्होंने कहा कि यदि आगम के ज्ञान को विरोध के बावजूद लिपिबद्ध नहीं किया जाता तो आज हमारे पास आगम मौजूद नहीं होते। धर्मसभा के शुरू में जयवतमुनिजी म.सा. ने प्रेरक गीत प्रस्तुत किया। भवान्तमुनिजी म.सा. का भी सानिध्य मिला। अंबेश भवन महिला मंडल की सदस्यों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। अंबेश भवन संघ के संरक्षक कंवरलाल सूरिया आदि भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

समकितमुनिजी के गुरूवार को प्रवचन न्यू आजादनगर स्वाध्याय भवन में

पूज्य समकितमुनिजी म.सा., भवान्तमुनिजी म.सा., जयवंतमुनिजी म.सा. आदि ठाणा भीलवाड़ा शहर की पांच दिवसीय धन्यवाद यात्रा के तहत गुरूवार सुबह 6.45 बजे अंबेश भवन से पुराना आजादनगर स्थानक के लिए विहार करेंगे। यहां नवकारसी के बाद न्यू आजादनगर स्थित स्वाध्याय भवन पहुंचेंगे जहां सुबह 9 बजे से प्रवचन होंगा। इसके बाद दिनभर प्रवास चन्द्रशेखर आजादनगर स्थित रूप रजत विहार स्थानक में रहेगा। इसके बाद 11 नवंबर को श्याम विहार में एवं 12 व 13 नवंबर को यश सिद्ध स्वाध्याय भवन में प्रवास रहेगा। इस दौरान 13 नवंबर को उपाध्याय प्रवर वाचनाचार्य विशालमुनिजी म.सा. की जयंति भी मनाई जाएगी। समकितमुनिजी के प्रवचन 14 नवंबर को सांगानेर स्थित कोठारी वाटिका में होंगे।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article