कैंसर होने पर शरीर देता है ये 5 संकेत, नज़रअंदाज ना करें, जल्‍द डॉक्‍टर को दिखाएं

जितनी जल्दी कैंसर की उपस्थिति का पता चलता है, उतना ही बेहतर रोग का निदान होता है। अपने डॉक्टर से बात करें

कैंसर के नाम से सभी डरते हैं। रोगी और उसके परिवार अक्सर चिंता करते हैं लेकिन हमेशा डरने की जरूरत नहीं है। सही जानकारी और उचित समय पर उठाए गए कदमों से आप कैंसर को मात दे सकते हैं। कैंसर की बेहतर जांच के कारण लोग अब कैंसर के निदान के बाद पहले से कहीं अधिक समय तक जीवित रह रहे हैं। आपको कुछ संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और सतर्क रहना चाहिए। नियमित जांच में बीमारियों का जल्दी पता चल जाता है, जब उनका इलाज आसान होता है। कैंसर आज के जमाने की एकमात्र बीमारी नहीं है। कुछ गलत जीवनशैली से कैंसर पैदा करने वाले कार्सिनोजेन्स विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ विशिष्ट लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए। जितनी जल्दी कैंसर की उपस्थिति का पता चलता है, उतना ही बेहतर रोग का निदान होता है। ध्यान देने योग्य अन्य लक्षणों में खांसी या गला बैठना, असामान्य रक्तस्राव आदि शामिल हैं। कैंसर के इन लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

  1. वजन घटना

कैंसर वाले लोगों में वजन कम होना आम है। यह रोग का पहला दिखाई देने वाला लक्षण हो सकता है। कैंसर.नेट (यूएसए) का कहना है कि 40 प्रतिशत लोगों का कहना है कि जब उन्हें पहली बार कैंसर का पता चला था तो उनका वजन कम हो गया था। डॉक्टर “कैशेक्सिया” नामक वजन घटाने के सिंड्रोम का उल्लेख करते हैं, जो कि बढ़े हुए चयापचय, अस्थि मांसपेशियों की हानि, थकान, भूख की कमी और जीवन की गुणवत्ता में कमी की विशेषता है।

  1. अत्यधिक थकान

जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन की रिपोर्ट में कहा गया है कि छिपे हुए कैंसर के कारण होने वाली थकान उस तरह नहीं है जैसा आप दिन भर के काम या खेल के बाद महसूस करते हैं। अत्यधिक थकान जो आराम करने से ठीक नहीं होती है, वह कैंसर का प्रारंभिक संकेत हो सकता है। कैंसर रिसर्च यूके नामक एक चैरिटी के अनुसार, सुबह उठना मुश्किल होना अक्सर थकान का एक स्पष्ट संकेत होता है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि आप थके हुए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कैंसर है। थकान के बहुत सारे कारण होते हैं, उनमें से कई कैंसर से संबंधित नहीं होते हैं। यदि आपके लक्षण काफी गंभीर हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएं।

  1. बार-बार आने वाला बुखार

बुखार सर्दी और फ्लू का एक सामान्य लक्षण हो सकता है, और यह अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन अगर बुखार का कैंसर से संबंध है, तो कुछ निश्चित संकेत हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। क्या बुखार बिना किसी स्पष्ट कारण के बार-बार आता है या क्या आपको ज्यादातर रात में बुखार आता है। आपके पास संक्रमण के कोई अन्य लक्षण नहीं हैं। तो बुखार का कारण क्या है। क्या आपको रात में पसीना आता है। यदि हां, तो जांच कराइये।

  1. शरीर में लगातार दर्द

वेबएमडी के अनुसार, कुछ प्रकार के कैंसर दर्द के साथ प्रकट होते हैं। उदाहरण के लिए, हड्डी का कैंसर अक्सर शुरू से ही दर्द करता है। कुछ ब्रेन ट्यूमर के कारण सिरदर्द होता है जो कई दिनों तक रहता है और इलाज से ठीक नहीं होता है। दर्द कैंसर का देर से आने का संकेत भी हो सकता है, इसलिए अगर आपको नहीं पता कि ऐसा क्यों हो रहा है या यह ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर से मिलें।

  1. त्वचा में परिवर्तन होना

हमारी त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। क्या आपके डॉक्टर ने आपके शरीर पर असामान्य या नए तिल, धक्कों, गांठों या निशानों को जांचा है। पीलिया (आंखों या उंगलियों का पीला पड़ना) एक ऐसा लक्षण है जो संभावित संक्रमण या कैंसर का संकेत दे सकता है। तिल में बदलाव भी चिंता का कारण हो सकता है। धब्बे जो खून बहते हैं और दूर नहीं जाते हैं, वे भी त्वचा कैंसर के लक्षण हैं। मुंह का कैंसर आपके मुंह में छाले के रूप में शुरू हो सकता है।