Saturday, September 21, 2024

हजारों बर्षो बाद भी मुनि चर्या में बदलाव ना होना बड़ी बात: डी आई जी शुक्ला

आचार्य श्री का अवतरण दिवस भक्ति भाव से मनाया
आचार्य श्री शान्तिसागर जी बीसवीं तो आचार्य श्री इक्कीसवीं सदी के महासंत

शिवपुरी । भारतीय वसुधा से बहुत से धर्म संस्कृतिया निकले हैं उनमें जैन धर्म भी प्रमुख हैं भगवान महावीर के बाद आज हजारों साल निकल गए फिर भी कोई परिवर्तन नहीं हुआ जैन मुनियों की चर्चा आज भी वैसी है ये जैन मुनि आते कहा से जैन समाज से ही और देखने में आता है कि जैन भी बहुत कठिन नियमों का पालन करते हैं । मैंने जैन संतों के बारे में बहुत पढ़ा है दिल से इच्छा थी उनके दर्शन करूं और केस उखाड़ते हुए देखूं ये आज के भौतिक समय में चमत्कार से कम नहीं है । भारतीय संस्कृति जो ऐसे संतों से भरी है उन संतों की निकटता दुर्लभ है उक्त आश्य के उद्गार आचार्य श्री के व्यक्तित्व कृतित्व पर गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए डी आई जी राजीव लोचन शुक्ल, आईं पी वी पी ने छत्रि प्रांगण मुनि श्री सुप्रभ सागर जी, मुनि श्री दर्शिल सागरजी महाराज के समक्ष व्यक्त किए । इसके पहले मुख्य अतिथि डी आई जी राजीव लोचन शुक्ल शिवपुरी एस पी श्री राजेश सिंह चंदेल का शिवपुरी जैन समाज के अध्यक्ष राजकुमार जड़ीबूटि, मत्री रामदयाल मावा, अजित कुमार चौधरी, आर के जैन, स्वरूप चंद्र जैन, मध्यप्रदेश महासभा के संयोजक विजय धुर्रा अशोक नगर ने शाल श्रीफल स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया । इस दौरान शिवपुरी एस पी राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि हम लोग जव हिंसा ग्रस्त स्थितियों में घवरा जाते हैं तो आप जैसे निसपरिग्रही संतों को याद करके कार्य करते हुए सफलता प्राप्त करते हैं। सोनागिर तीर्थ की घटना को समाज की जागरूकता को देखते हुए हमारे क्षेत्र से दूर होने पर भी कार्य किया परिणाम आपके सामने है। समारोह का संचालन करते हुए महोत्सव के सूत्रधार संजीव बाझल ने कहा कि संत शिरोमणि आचार्य भगवंत श्री विद्यासागर महाराज का आज के दिन ही दक्षिण भारत के सदलागा में मल्लपा के घर जन्म हुआ था अभी आलेख में वहन पढ़ रहीं थीं उनके विराट व्यक्तित्व की विशेषता जो इस मुख से कहना मुश्किल है हम सब ने आचार्य श्री के जितनी बार दर्शन किए हैं एक अलग ही अनुभव रहा है । मध्यप्रदेश महासभा के संयोजक विजय धुर्रा ने कहा आचार्य श्री के संघ में अवतरण दिवस की परम्परा नहीं है फिर भी भक्तों की परम पूज्य संत शिरोमणि आचार्य भगवंत श्री विद्यासागर महाराज के प्रति ऐसी श्रद्धा है कि जनता भाव अपने आप बनते चलें जातें हैं और इसी का परिणाम है कि आज देश भर में जैन समाज पूर्णिमा उत्सव मना रहा है। शिवपुरी में मुनिश्री के सान्निध्य में इसे गोष्टी का रूप दिया गया है। इसके पहले आज समारोह की सुरुआत आचार्य श्री शान्तिसागर महाराज ,आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज की महा पूजा से हुई । इस दौरान चित्र अनावरण दीप प्रज्वलन मंगलाचरण किया गया इसके बाद आचार्य श्री शान्तिसागर जी महाराज, आचार्य श्री वर्धमान सागर जी व संत शिरोमणि आचार्य विद्यासागर जी महाराज के व्यक्तित्व कृतित्व पर चंचल जैन ब्रह्माचारी, डॉ इन्दू दीदी सहित अन्य वक्ताओं ने अपने सोध प्रस्तुत किए वहीं शिवपुरी की प्रथम नागरिक नपा अध्यक्ष श्रीमति गायत्री शर्मा की ओर से उनका वक्तव्य श्री संजीव वाझल ने प्रस्तुत किया ।

अपनी श्रेष्ठ साधन से आचार्य ने जैन समाज को जगाया–मुनिश्री दरशिल सागर जी
समारोह को संबोधित करते हुए मुनिश्री दरशिल सागर महाराज ने कहा कि आज के दिन अनेक महान जीवों ने जन्म लिया जिनमें बीसवी सदी में जहां आचार्यश्री शान्तिसागर महाराज और इक्कीसवीं सदी के सर्व श्रेष्ठ संत कोई है तो वे आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज है उन्होंने अपनी श्रेष्ठ चर्या ज्ञान ध्यान तप से इस वसुंधरा को आनंदित किया उनकी चर्चा को बहुत नजदीक से देखा है आचार्य श्री ने तीन सौ से अधिक जैनेश्वरी दीक्षा देकर समाज उद्गार के साथ गोशाला प्रतिभा स्थली शान्त स्वभाव के साथ समिति पालन करते हैं सिद्ध वर कूट में सेवा करने का मौका मिला ।

अहिंसा धर्म का डंका बजाया आचार्य श्री ने -मुनिश्री
सुप्रभ सागरजी महाराज ने कहा कि आचार्य श्री शान्तिसागर महाराज के व्यक्तित्व पर आपने सुना सभी वक्ताओं ने बहुत श्रम करके विद्वानों की तरह लेखो का यहां से वाचन किया आज का दिन अनेक विशेषताओं के लिए है संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज ने दक्षिण भारत में जन्म लेकर उत्तर भारत में अहिंसा धर्म का डंका बजाया आज उनके कारण ही भारत वर्ष में अहिंसा त्याग और तप के साथ शुद्ध धर्म का पालन हो रहा है आचार्य श्री ने साढ़े तीन से अधिक दीक्षा ए दी जो वाल ब्रह्मचारी है हमें उनके निकटता का एहसास है आजिवन ब्रत लेकर हम आचार्य श्री वर्धमान सागर जी महाराज के पास पहुंचे आज हम सब कोआचार्य श्री शान्तिसागर जी महाराज के कारण आज जिन मुद्रा देखने का सौभाग्य मिला इसके पहले नपाध्यक्ष गायत्री शर्मा डीआईजी राजीव लोचन शुक्ल आई पी वी पी एस पी श्री राजेश सिंह चंदेल शिवपुरी में मुनि संघ के चरणों में श्री फल भेंट कर आशीर्वाद प्राप्त किया ।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article