Saturday, September 21, 2024

कहीं आप भी डिप्रेशन के शिकार तो नहीं?

आज कल का समय जैसा चल रहा है जिसमे टेंशन, चिंता, डिप्रेशन जैसी मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या काफ़ी ज्यादा बढ़ रही है। अगर यह चिंता, टेंशन और डिप्रेशन थोड़े दिन के लिए होती है तो इतने घबराने की बात नही होती। पर अगर यही डिप्रेशन कुछ दिनों से लेकर काफी महीनों तक रहती है तो यह एक चिंता का विषय है, और इस मामले में हमे गहराइयों से सोचना चाहिए। और अगर आपके साथ यह दिक्कत है तो हो सकता है की आप भी मेंटल इलनेस के शिकार है।

तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में डिप्रेशन से सम्बन्धित सारी जानकारी देने की कोशिश करते है।

डिप्रेशन क्या है? – What is depression?

डिप्रेशन किसी व्यक्ति में होने वाली ऐसी अवस्था होती है, जब व्यक्ति का मन और दिमाग दोनो ही चिंता, टेंशन और उदासी से भर जाता है। डिप्रेशन मे रह रहे व्यक्ति की सोचने समझने की क्षमता कम हो जाती है और उसे समझ नही आता की कैसे क्या करें? और व्यक्ति को धीरे धीरे काफ़ी खोखला बना देती है।

डिप्रेशन क्यों होता है? – Why does depression happen?

डिप्रेशन होने के कई सारे संभावित कारण होते हैं। जो हमें नीचे बताए हुए है:

किसी व्यक्ति में डिप्रेशन होने के मुख्य कारण में से एक कारण दिमाग में मौजूद केमिकल्स के असंतुलित होने के कारण वो उन लोगो की मनोदशा, विचार, नींद, भूख और व्यवहार को नियंत्रित करता है।

किसी व्यक्ति में डिप्रेशन होने का दूसरा कारण हार्मोन लेवल की वजह से भी हो सकता है। डिप्रेशन से नुकसान महिलाओ में अधिक होता है, और यह महिलाओ में तब होता है, जब उनका मानसिक चक्र चलता हैं इस समय उनके पास जो दो हार्मोन रहते है जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन होते है, उनके उपरी नीचे होने की वजह से भी डिप्रेशन होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

किसी व्यक्ति में डिप्रेशन होने के कारण में एक कारण परिवार में पहले से ही मौजूद मानसिक बीमारी भी हो सकती है। अगर आपके परिवार में डिप्रेशन या किसी अन्य मेंटल इलनेस से संबंधी बीमारी का इतिहास है, तो आपको भी डिप्रेशन होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते है।

किसी व्यक्ति में डिप्रेशन होने में से एक कारण में से एक कारण बचपन में हुई कुछ ऐसी घटनाओं के कारण भी हो सकती है। जिस वजह से आपके शरीर के अंदर डर और तानव बढ़ जाता है। जिसे हम चाइल्डहुड ट्रॉमा भी कहते है।

किसी व्यक्ति में डिप्रेशन होने में से एक कारण में से एक कारण बचपन में हुई कुछ ऐसी घटनाओं के कारण भी हो सकती है। जिस वजह से आपके शरीर के अंदर डर और तानव बढ़ जाता है। जिसे हम चाइल्डहुड ट्रॉमा भी कहते है।

आपके दिमाग का स्ट्रक्चर कैसा है इस बात पर भी यह निर्भर करता है कि आप डिप्रेसिसन के पीड़ित है की नही। डिप्रेशन का खतरा उन लोगो में अधिक होता है। जिनके दिमाग का फ्रंटल लोब ज्यादा एक्टिव नही रहता है और यह कारण आगे जाकर डिप्रेशन होने का मुख्य कारण हो सकता है।

आपकी मेडिकल कंडीशन कैसी है इस बात पर भी आपको डिप्रेशन है या नही यह बात निर्भर करती है। कुछ बीमारिया आपको डिप्रेशन में डाल सकती हैं, जैसे कि पार्किंसंस डिजीज, स्ट्रोक, दिल का दौरा और कैंसर।

अगर आप तरह तरह के पदार्थ का उपयोग करते है जिसमें मादक द्रव्यों या शराब का काफ़ी ज्यादा इस्तेमाल करते है तो इस चीज की संभावना ज्यादा है कि आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते है।

अगर आपके शरीर में दर्द हैं और वो दर्द लंबे समय तक आपके शरीर में मौजूद रहता है और आपको पीड़ा महसूस कराता है, उन व्यक्ति में भी डिप्रेशन विकसित होने के चांसेस बढ़ने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

आयुर्वेद कहता है की आपका परिवेश आपका रहन सहन और दिनचर्या का अस्त व्यस्त होना ही डिप्रेशन को पैदा करता है,इस रोग की रोकथाम में सर्पगंधा,अश्वगंधा,ब्राह्मी,
जटामांसी युक्त प्रभावी दवाओं का सेवन हितकारी माना है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article